Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    सीरम इंस्टीट्यूट के CEO ने कहा- इस साल दिसंबर तक आ सकती है वैक्सीन, लेकिन ब्रिटेन के ट्रायल पर काफी बातें निर्भर

    कोरोना वैक्सीन दिसंबर 2020 तक आ सकती है.
    कोरोना वैक्सीन दिसंबर 2020 तक आ सकती है.

    Coronavirus Vaccine: भारत में पुणे (Pune) स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) भी ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) द्वारा विकसित संभावित कोविड-19 टीके का दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण देश में कर रहा है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 29, 2020, 12:34 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीन (Coronvirus Vaccine) दिसंबर 2020 तक तैयार होने की संभावना है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने News18 को इस बात की जानकारी दी है. पूनावाला ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) दिसंबर 2020 तक तैयार होने की संभावना है. हालांकि, पूनावाला ने कहा कि बहुत कुछ ब्रिटेन (Britain) के परीक्षणों और DCGI द्वारा रेग्युलेटरी अप्रूवल्स पर निर्भर करता है.

    भारत में पुणे (Pune) स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) भी ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) द्वारा विकसित संभावित कोविड-19 टीके का दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण देश में कर रहा है. वहीं यूके वैक्सीन टास्कफोर्स के अध्यक्ष केट बिंघम ने मंगलवार को कहा है कि COVID-19 वैक्सीन की पहली जेनरेशन के "अपूर्ण होने की संभावना है" और वे "सभी के लिए काम न करने वाली हो सकती है."

    ये भी पढ़ें- पायलट का शिवराज पर तंज, बोले- जनता ने कर दिया था विदा, लेकिन आप तिकड़म करके लौट आए



    लंदन के एक बड़े अस्पताल ने की थी ये घोषणा
    इससे पहले लंदन के एक बड़े अस्पताल के प्रबंधन को अगले महीने की शुरुआत में कोविड-19 के टीके के पहले बैच को प्राप्त करने के लिए तैयार रहने को कहा गया है जिसका परीक्षण ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और आस्ट्राजेनेका कंपनी मिलकर कर रहे हैं. ब्रिटेन के एक अखबार ने यह दावा किया है. ‘द सन’ अखबार की खबर में कहा गया है कि देश की सार्वजनिक क्षेत्र की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) दो नवंबर से शुरू होने वाले सप्ताह से टीके को जारी करने के संबंध में तैयारी कर रही है.



    खबर के अनुसार, ‘‘टीके का अभी परीक्षण हो रहा है, लेकिन लंदन के एक अग्रणी अस्पताल को टीके को हरी झंडी मिलते ही इसे प्राप्त करने के लिए तैयार रहने को कहा गया है.’’

    ये भी पढ़ें- कोविड-19: हांगकांग ने चौथी बार एयर इंडिया की उड़ानों पर लगाई रोक

    पिछले सप्ताह यह बात सामने आई थी कि ऑक्सफोर्ड के कोविड टीके के परीक्षण के स्वतंत्र विश्लेषण में सामने आया है कि यह पूरी तरह अपेक्षित परिणाम दे रहा है जिसके बाद इससे घातक वायरस का मुकाबला करने की उम्मीदें बढ़ गयी हैं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज