Home /News /nation /

केंद्र की ओर से नहीं मिला वैक्सीन का ऑर्डर, 50% घटाएंगे कोविशील्ड का उत्पादन: अदार पूनावाला

केंद्र की ओर से नहीं मिला वैक्सीन का ऑर्डर, 50% घटाएंगे कोविशील्ड का उत्पादन: अदार पूनावाला

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित कोविशील्ड वैक्सीन. (फाइल फोटो)

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित कोविशील्ड वैक्सीन. (फाइल फोटो)

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने अगले सप्ताह से कोविशील्ड (Covishield vaccine) के उत्पादन को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया है. उन्‍होंने बताया है कि फार्मास्युटिकल फर्म के पास कोविड19 वैक्सीन के लिए केंद्र से कोई और आदेश नहीं है. उन्‍होंने कहा कि हम विभिन्न अफ्रीकी नेताओं के संपर्क में हैं.

अधिक पढ़ें ...

    पुणे. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने अगले सप्ताह से कोविशील्ड (Covishield vaccine) के उत्पादन को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया है. उन्‍होंने बताया है कि फार्मास्युटिकल फर्म के पास कोविड-19 वैक्सीन के लिए केंद्र से कोई और आदेश नहीं है. उन्‍होंने कहा कि हम विभिन्न अफ्रीकी नेताओं के संपर्क में हैं. हमने कोवैक्स के जरिए 400-500 मिलियन डोज के ऑर्डर की समीक्षा की है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, अमेरिका ने टीके की खुराक का बड़ा दान किया है. हम इसको लेकर तैयारियां कर रहे हैं.

    कंपनी के प्रमुख अदार पूनावाला ने News18.com को अक्‍टूबर में बताया था कि हम भारत सरकार की ओर से टीकों के निर्यात के संबंध में उचित निर्देश मिलने का इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि COVAX कार्यक्रम विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), UNICEF और कोअलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन (CEPI) के साथ Gavi वैक्सीन गठबंधन द्वारा प्रायोजित है. गावी खुद एक संयुक्त राष्ट्र समर्थित संगठन है जो दुनिया भर में टीकाकरण का समन्वय करता है. भारत में कोरोना वैक्‍सीन प्रोग्राम की रीढ़ माने जाने वाली कोविशील्‍ड की निर्माता कंपनी सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी उत्‍पादन क्षमता को प्रति माह 22 करोड़ खुराक तक बढ़ा दिया है. SII के सीईओ पूनावाला ने कहा, ‘फिलहाल, हम भारत सरकार द्वारा टीकों के निर्यात के संबंध में उचित निर्देश देने का इंतजार कर रहे हैं.’

    ये भी पढ़ें : कौन हैं Better.com के सीईओ विशाल गर्ग? जिन्‍होंने एक झटके में 900 कर्मचारियों को निकाला

    ये भी पढ़ें : ऐसा लगता है जैसे गांधी का भारत, गोडसे के भारत में बदल रहा है, जानें ऐसा क्‍यों बोलीं महबूबा मुफ्ती

    बच्चों की वैक्सीन लॉन्च करने में जल्दबाजी नहीं
    बच्चों के लिए SII द्वारा निर्मित एक कोरोना वैक्सीन, फरवरी तक लॉन्च होने की उम्मीद है. हालांकि, पूनावाला का कहना है कि उनकी कंपनी में चल रहे परीक्षणों में किसी भी तरह की कोई जल्‍दबाजी नहीं करेगी. पूनावाला ने कहा, ‘हम फरवरी 2022 तक बच्चों के लिए कोवोवैक्स लॉन्च करने की उम्मीद कर रहे हैं. फिलहाल हम ट्रायल के दौर से गुजर रहे हैं. हम इसके लिए परीक्षणों को तेजी से ट्रैक नहीं करेंगे, खासकर जब ऐसा करने की कोई जरूरत महसूस न हो रही हो.’

    सीएनबीसी टीवी-18 के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में पूनावाला ने कहा था कि हमने एस्ट्राजेनेका के साथ की गई साझेदारी पर दांव लगाया था. हमें बिल्कुल नहीं पता था कि कौन सा टीका काम करेगा. हमने अन्य निर्माताओं के साथ बड़े पैमाने पर मुद्दे देखे हैं. एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड के साथ हमारा काम अच्छा रहा. हम कुछ कंपनियों से फिल एंड फिनिश के लिए बात कर रहे हैं. कई भागीदारों के साथ फिल-फिनिश किया जा सकता है. कोवोवैक्स को बायोकॉन या हमारी फैसिलिटी में भरा जा सकता है.

    Tags: Adar Poonawalla, Covishield vaccine, Serum Institute of India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर