Assembly Banner 2021

1 अप्रैल से बदलेंगे वैक्सीन नियम, बगैर कोमार्बिडिटी सर्टिफिकेट के लगवा सकेंगे टीका

देश में अभी कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज चल रहा है.

देश में अभी कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज चल रहा है.

3rd Phase Vaccination: देशभर में बढ़ते मामलों की बीच हुई कैबिनेट मीटिंग में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाने का फैसला लिया गया है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने राज्यों को इस फैसले पर अमल करने के लिए कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 12:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में आगामी 1 अप्रैल से वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) प्रोग्राम का नया चरण शुरू होने जा रहा है. इस बार सरकार ने 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने का फैसला किया है. फिलहाल 60 साल से ऊपर और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से ऊपर के लोगों को टीका दिया जा रहा है. अब तक 45 साल उम्र वर्ग के लोगों को बीमारी का सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत होती थी, लेकिन अब अगले चरण में इसकी जरूरत नहीं होगी. इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दी है.

देशभर में बढ़ते मामलों की बीच हुई कैबिनेट मीटिंग में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाने का फैसला लिया गया है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को इस फैसले पर अमल करने के लिए कहा है. उन्होंने लिखा, '1 अप्रैल से 45 साल से 59 साल तक के लोगों को कोमॉर्बिडिटी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी.' उन्होंने लिखा, 'ऑनलाइन और ऑन-साइट पंजीकरण के समय या टीकाकरण के समय कोमॉर्बिडिटी सर्टिफिकेट को अपलोड करने से निजात दिलाने के लिए CoWIN सॉफ्टवेयर में संशोधन किया गया है.' उन्होंने जानकारी दी है कि कोविन पर रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: COVID Vaccine FAQ: अब आप तय करेंगे कब लेना है वैक्सीन का दूसरा डोज, सरकार ने जारी किए नए नियम



सरकार ने दो चरणों में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना बनाई थी. 16 जनवरी से शुरू हुए पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई थी. जबकि, 2 फरवरी से फ्रंटलाइन कर्मियों को वैक्सीन दी गई थी. इसके बाद शुरू हुए दूसरे चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र वाले और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन दी जानी थी. तीसरे चरण में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. हालांकि, लक्ष्य को देखें, तो अब तक केवल 5 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा सका है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टीकाकरण के नए चरण की घोषणा मंगलवार को थी. उन्होंने कहा, 'मैं 45 साल या इससे ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों से वैक्सीन के लिए रजिस्टर कराने की अपील करता हूं.' उन्होंने बताया, 'कैबिनेट ने यह फैसला कोरोना वायरस टास्क फोर्स और एक्सपर्ट्स की सलाह के आधार पर लिया है.' साथ ही उन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि देश के वैक्सीन स्टॉक में कोई कमी नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज