Corona Virus: वैक्सीन को चाहिए -70 डिग्री तापमान, सरकार के सामने कोल्ड स्टोरेज बने बड़ी चुनौती

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, देश में इतना कम तापमान तैयार करना बड़ी चनौती है. (फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, देश में इतना कम तापमान तैयार करना बड़ी चनौती है. (फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)

Corona Virus: बीते 24 घंटों में देश में 47905 कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के नए मामले सामने आए हैं. वहीं, 550 मौतें हुई हैं. इस लिहाज से देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 86 लाख 83 हजार 917 हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2020, 12:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हम कोरोना वायरस (Corona Virus) के डर के साये में लगभग पूरा साल गुजार चुके हैं. ऐसे में सभी की नजरें कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पर टिकी हुई हैं. भारत में भी कोविड मरीजों का आंकड़ा 86 लाख को पार कर गया है. मरीजों के अलावा भी भारत सरकार के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो रही है. देश में वैक्सीन स्टोरेज की तैयारी को लेकर सिस्टम बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है.

-70 डिग्री तापमान की जरूरत
खास बात है कि कोरोना वैक्सीन को स्टोरेज के लिए -70 डिग्री सेल्सियस के तापमान की जरूरत होती है. दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया का कहना है कि वैक्सीन को इतने कम तापमान में रखना भारत में एक बड़ी चुनौती है. यह चुनौती खासकर देश के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा बड़ी है. क्योंकि इन क्षेत्रों में इतने ठंडे माहौल को तैयार करना बहुत मुश्किल है. गौरतलब है कि वैक्सीन की रेस में बढ़त हासिल कर चुकी कंपनी फाइजर (Pfizer) ने ऐलान किया है कि उनका टीका 90 फीसदी कारगर रहा है.

भारत सरकार ने शुरू की कोशिशें
मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि देश में कोल्ड चेन (Cold Chain) को लेकर तैयारियों का आगाज हो गया है. वहीं, कांग्रेस के नेता राहुल गांधी वैक्सीन स्टोरेज को लेकर सरकार की तैयारियों पर सवाल उठा रहे हैं. राहुल ने दावा किया है कि वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन में -70 तापमान चाहिए होता है और इस तरह की सुविधा देश की किसी कंपनी के पास नहीं है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि अमेरिकी कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोटेक (Biotech) के बीच इस टीके पर अभी कोई समझौता नहीं हुआ है, लेकिन केंद्र सरकार इसकी तैयारी में है. मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात के संकेत दे दिए हैं.



86 लाख पार हुआ मरीजों का आंकड़ा
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बीते 24 घंटों में देश में 47905 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं. वहीं, 550 मौतें हुई हैं. इस लिहाज से देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 86 लाख 83 हजार 917 हो गया और कुल मरने वालों की संख्या 1 लाख 28 हजार 121 पहुंच गई है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, 11 नवंबर तक कुल 12 करोड़, 19 लाख, 62 हजार, 509 सैंपल टेस्ट कर लिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज