वैक्‍सीन कितनी कारगर? कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अपोलो की MD का बड़ा बयान

टीके कोविड को नहीं रोकते लेकिन लक्षणों को हल्का बनाए रखने में मदद करेंगे: संगीता रेड्डी (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Covid 19 Vaccine: संगीता इस बात पर जोर देती रही हैं कि सरकार को घरेलू उत्पादन और साथ ही विदेशों से खरीद को बढ़ाकर देश में कोविड टीके की उपलब्धता में तेजी से वृद्धि करनी चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अपोलो हॉस्पिटल्स की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने सोमवार को कहा कि टीके कोरोना विषाणु के संक्रमण को नहीं रोकते लेकिन वे लक्षणों को हल्का बनाए रखने में मदद करेंगे. उन्होंने ट्विटर पर यह भी लिखा कि वह कोविड-19 से संक्रमित हो कर अस्पताल में भर्ती थीं और आज अपने घर लौट रही हैं.

    संगीता ने कहा, ’कोविड-19 से 500 दिनों तक बचे रहने के बाद 10 जून को मेरा कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया और शुरुआत में मैं हैरान और हताश हो गयी थी- कि मुझे क्यों हुआ? मैं तो सावधान थी और टीका भी लगवाया था. तेज बुखार होने पर मुझे अस्पताल में भर्ती किया गया और मैंने शुरुआती दौर में ही कॉकटेल रीजेनरॉन थेरेपी ली जिससे काफी तेज सुधार हुआ.’

    उन्होंने टीकों की भूमिका और समय पर बीमारी की पहचान एवं उपचार की जरूरत पर जोर देते हुए कहा, ’दूसरी जरूरी बात याद रखनी चाहिए कि टीका कोविड को नहीं रोकता लेकिन लक्षणों को हल्का बनाए रखने में मदद करता है. समय पर बीमारी की पहचान और उपचार बीमारी से उबरने के लिए दो जरूरी चीजें हैं.’ संगीता इस बात पर जोर देती रही हैं कि सरकार को घरेलू उत्पादन और साथ ही विदेशों से खरीद को बढ़ाकर देश में कोविड टीके की उपलब्धता में तेजी से वृद्धि करनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें: Covid Vaccine Price: केंद्र के लिए महंगी हो सकती है कोविड वैक्सीन! कीमतों पर कंपनियों से मोलभाव करेगी सरकार

    ये भी पढ़ें: COVID-19: 6 से 12 साल के बच्चों में कोवैक्सीन की टेस्टिंग के लिए AIIMS में नामांकन शुरू

    भारत में 70 दिन में कोरोना वायरस के सबसे कम 84,332 मामले आए
    भारत में कोविड-19 के रोज आने वाले नए मामले लगातार पांचवें दिन एक लाख के आंकड़े से कम हैं और 70 दिन में सबसे कम 84,332 नए मामले दर्ज किए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,93,59,155 हो गए हैं. इस महामारी से 4,002 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 3,67,081 पर पहुंच गयी है.

    उपचाराधीन मरीजों की संख्या गिरकर 10,80,690 हो गयी है जो संक्रमण के कुल मामलों का 3.68 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर 95.07 प्रतिशत हो गयी है. मंत्रालय ने बताया कि भारत में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 63 दिन के बाद 11 लाख से कम है जबकि 24 घंटों में आए 84,332 नए मामले 70 दिनों में सबसे कम हैं. शुक्रवार को कोरोना वायरस के लिए 20,44,131 नमूनों की जांच की गयी. इसी के साथ अब तक कुल 37,42,42,384 नमूनों की जांच की जा चुकी है.

    (Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.