Home /News /nation /

Vaishno Devi Bhawan Stampede: माता वैष्णो देवी मंदिर में क्यों मची भगदड़? अधिकारियों ने बताई यह वजह

Vaishno Devi Bhawan Stampede: माता वैष्णो देवी मंदिर में क्यों मची भगदड़? अधिकारियों ने बताई यह वजह

माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़  (ANI)

माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ (ANI)

Vaishno Devi Bhawan Stampede: अधिकारियों ने कहा कि हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई है. शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए अस्पताल भेजा गया है. कम से कम 13 अन्य लोगों को माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया और कई घायलों की हालत गंभीर बताई गई है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने घटना पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद घटना पर नजर रखे हुए हैं. वह सीधे प्रशासन से बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले कई समय से ऐसा ट्रेंड चल रहा है कि लोग नए साल पर इकट्ठा होते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    जम्मू. जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Bhawan Stampede) में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी और 13 अन्य घायल हो गए हैं. भगदड़ त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर हुई. अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरुआत के मौके पर श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई. वरिष्ठ अधिकारी और धर्मस्थल बोर्ड के प्रतिनिधि मौके पर हैं. अधिकारियों ने कहा कि 12 लोग मृत पाए गए और शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए अस्पताल भेजा गया है. माता वैष्णो देवी नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल सहित कई अन्य अस्पतालों में घायलों को भर्ती कराया गया और कई घायलों की हालत गंभीर बताई गई है.

    समाचार एजेंसी ANI के अनुसार जम्मूकश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कटरा स्थित माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 की मौत हो गई है,जबकि 13 लोग घायल हैं. घटना लगभग तड़के 2:45 बजे हुई. सिंह ने बताया कि शुरुआती जानकारी के अनुसार कुछ लोगों में आपसी बहस हो गई जिसके बाद धक्कामुक्की शुरू हुई जो भगदड़ में तब्दील हो गई. घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शोक जताया. उन्होंने लिखा- माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. घायलों को शीघ्र स्वस्थ होने की कामना. इस घटना के बाद उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से वार्ता की.

    पीएम मोदी ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर के कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएमएनआरएफ की ओर से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. वहीं घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हादसे पर ट्वीट किया. उन्होंने लिखा- माता वैष्णोदेवी मंदिर में हुई भगदड़ की दुर्घटना दुखद है. मृतकों के परिवारजनों को मेरी शोक संवेदनाएँ. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है.

    अस्पताल के डॉक्टर क्या बोले?
    वहीं समाचार एजेंसी ANI के अनुसार कटरा स्थित अस्पताल के बीएमओ डॉक्टर गोपाल दत्त ने कहा कि कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 की मौत हो गई है. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के निवासी इस घटना में मारे गए हैं. मारे जाने वालों एक शख्स जम्मू-कश्मीर का भी है. अभी हम और जानकारी का इंतजार कर रहे हैं.

    रियासी स्थित कंट्रोल रूम ने बताया कि कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ में लोगों के घायल होने की सूचना है और फिलहाल बचाव अभियान जारी है. भगदड़ मचने के बाद प्रशासन और प्रबंधन ने अगले आदेश तक के लिए यात्रा रोक दी है.

    Tags: Jammu kashmir, Kashmir news, Vaishno Devi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर