Home /News /nation /

वैष्णो देवी भगदड़ में 12 की मौत, 8 की हुई पहचान, हेल्पलाइन जारी, देखें लिस्ट

वैष्णो देवी भगदड़ में 12 की मौत, 8 की हुई पहचान, हेल्पलाइन जारी, देखें लिस्ट

वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Mandir Stampede) में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए. (फाइल फोटो)

वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Mandir Stampede) में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए. (फाइल फोटो)

माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ (Vaishno Devi Bhawan Stampede) में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए. भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई. माता वैष्णो देवी मंदिर जम्मू से करीब 50 किलोमीटर दूर त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है.

अधिक पढ़ें ...

    जम्मू. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ (Vaishno Devi Bhawan Stampede) में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए. भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई. माता वैष्णो देवी मंदिर जम्मू से करीब 50 किलोमीटर दूर त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है. घटना के बाद जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर (Vaishno Devi Bhawan Stampede Helpline Number) जारी किए हैं. बताया गया कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर 01991-234804 या 01991-234053 पर संपर्क किया जा सकता है. साथ ही पीसीआर कटरा के हेल्पलाइन नंबर- 01991232010 या 9419145182 पीसीआर रियासी के हेल्पलाइन नंबर- 0199145076 या 9622856295 और डीसी कार्यालय रियासी कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर- 01991245763 या 9419839557 पर संपर्क किया जा सकता है.

    इस घटना में मारे गए 12 लोगों में से 8 की पहचान भी हो चुकी है. प्रशासन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अब तक जिन लोगों की शिनाख्त हो चुकी है उनमें धीरज कुमार आयु 26 वर्ष, पुत्र तरलोक कुमार निवासी नौशेरा राजौरी ,श्वेता सिंह आयु 35 वर्ष पत्नी विक्रांत सिंह निवासी गाजियाबाद यू.पी. , विनय कुमार उम्र 24 साल, पुत्र महेश चंदर निवासी बदरपुर, दिल्ली। ,सोनू पांडे उम्र 24 वर्ष, पुत्र नरिंदर पांडे निवासी बदरपुर, दिल्ली। ,ममता उम्र 38 वर्ष, पत्नी सुरिंदर निवासी बेरी झरजर, हरियाणा। ,धर्मवीर सिंह उम्र 35 वर्ष, निवासी सालापुर, सहारनपुर, यू.पी. ,वनीत कुमार 38 वर्ष, पुत्र विरामपाल सिंह निवासी सहारनपुर, उ.प्र.  ,डॉ अरुण प्रताप सिंह उम्र 30 वर्ष, पुत्र सत प्रकाश सिंह निवासी गोरखपुर, उ.प्र. शामिल हैं.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जताया दुःख
    वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर शोक व्यक्त किया. प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि उन्होंने स्थिति का जायजा लेने के लिए जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्रियों जितेंद्र सिंह तथा नित्यानंद राय से बात की है.

    मोदी ने ट्वीट किया, ‘माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ से लोगों की जान जाने से अत्यंत दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जी, मंत्रियों जितेंद्र सिंह जी, नित्यानंद राय जी से बात की और स्थिति की जानकारी ली.’ प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से एक ट्वीट में कहा, ‘माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे.’ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी घटना पर शोक व्यक्त किया है.

    उन्होंने ट्वीट किया,‘माता वैष्णो देवी मंदिर में हुई दुखद दुर्घटना से हृदय अत्यंत व्यथित है. इस संबंध में मैंने जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की है. प्रशासन घायलों के उपचार के लिए निरंतर कार्यरत है. इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.’

    भगदड़ की जांच के आदेश
    उपराज्यपाल सिन्हा ने भगदड़ की घटना की जांच के आदेश दिए हैं. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल के कार्यालय ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘श्री माता वैष्णो देवी स्थल पर भगदड़ के कारण लोगों की मृत्यु से बेहद दुखी हूं. मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.’’

    सिन्हा ने कहा, ‘‘माननीय गृह मंत्री अमित शाह जी से बात की. उन्हें घटना के बारे में जानकारी दी. आज की भगदड़ की घटना की उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया गया है. प्रधान सचिव (गृह), जम्मू की अध्यक्षता में जांच समिति का गठन किया गया है जिसमें एडीजीपी, जम्मू और संभागीय आयुक्त सदस्य होंगे.’

    उपराज्यपाल ने कहा, ‘माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से बात की. उन्हें घटना के बारे में जानकारी दी. प्रधानमंत्री ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. भगदड़ में जान गंवाने वालों के आश्रितों को को 10-10 लाख रुपये अनुग्रह राशि दी जाएगी और घायलों को दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे. श्राइन बोर्ड घायलों के इलाज का खर्च वहन करेगा.’

    अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरुआत पर मंदिर में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई. वरिष्ठ अधिकारी और श्राइन बोर्ड के प्रतिनिधि मौके पर मौजूद हैं. अधिकारियों ने कहा कि भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई और शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए कटरा आधार शिविर के एक अस्पताल में भेजा गया है. अधिकारियों ने बताया कि 13 और लोग घायल हो गए और उनमें से अधिकांश का माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

    Tags: Jammu kashmir, Mata Vaishno Devi, Vaishno Devi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर