Home /News /nation /

Vaishno Devi Shrine Stampede: वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में मारे गए इन चार राज्यों के निवासी, डॉक्टर ने दी जानकारी

Vaishno Devi Shrine Stampede: वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में मारे गए इन चार राज्यों के निवासी, डॉक्टर ने दी जानकारी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रखंड चिकित्सा अधिकारी गोपाल दत्त

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रखंड चिकित्सा अधिकारी गोपाल दत्त

Vaishno Devi Shrine Stamped News: अधिकारियों ने कहा कि भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई और उनके शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए कटरा आधार शिविर के एक अस्पताल में भेज दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि 13 और लोग घायल हो गए और उनमें से अधिकांश का माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    श्रीनगर. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ (Vaishno Devi Shrine Stampede) में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी और 13 अन्य घायल हो गये.  इस घटना में मारे गए 12 लोग चार-चार अलग राज्यों के निवासी हैं. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रखंड चिकित्सा अधिकारी गोपाल दत्त ने कहा कि  कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 की मौत हुई है. मृतकों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के लोग हैं.  घायलों को रेस्क्यू कर नारायणा अस्पताल ले जाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि मृतकों में 1 शख्स जम्मू और कश्मीर है. बाकी अन्य लोग दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के निवासी हैं. शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. अभी हम और जानकारी का इंतजार कर रहे हैं.

    अधिकारियों ने बताया कि भगदड़ त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई. अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरुआत के मौके पर श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई. वरिष्ठ अधिकारी और धर्मस्थल बोर्ड के प्रतिनिधि मौके पर हैं.

    अधिकारियों ने कहा कि भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई और उनके शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए कटरा आधार शिविर के एक अस्पताल में भेज दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि 13 और लोग घायल हो गए और उनमें से अधिकांश का माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में इलाज चल रहा है. अधिकारियों ने कहा कि मंदिर खुला था और अंतिम रिपोर्ट आने तक श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर रहे थे.

    पीएम मोदी, राहुल गांधी ने जताया शोक
    घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शोक जताया. उन्होंने लिखा- माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. घायलों को शीघ्र स्वस्थ होने की कामना. इस घटना के बाद उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से वार्ता की. पीएम मोदी ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर के कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएमएनआरएफ की ओर से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. वहीं घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

    जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घटना पर बयान जारी किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से बात कर उन्हें घटना की जानकारी दी. प्रधानमंत्री ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. आज की भगदड़ की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. जांच समिति की अध्यक्षता प्रधान सचिव (गृह) करेंगे, जिसमें एडीजीपी, जम्मू और मंडलायुक्त, जम्मू सदस्य होंगे. सिन्हा ने कहा कि माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ से हुई जन हानि पर गहरा दुख हुआ. मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हादसे पर ट्वीट किया. उन्होंने लिखा- माता वैष्णोदेवी मंदिर में हुई भगदड़ की दुर्घटना दुखद है. मृतकों के परिवारजनों को मेरी शोक संवेदनाएँ. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है.

    Tags: Jammu kashmir, Vaishno Devi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर