वैष्णो देवी मंदिर देश का 'सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल' घोषित

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकूट पहाड़ियों की चोटी पर स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) को देश में ‘सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल’ (Best Clean Reputed Site) घोषित किया गया है.

भाषा
Updated: September 4, 2019, 5:21 AM IST
वैष्णो देवी मंदिर देश का 'सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल' घोषित
वैष्णो देवी मंदिर को देश का 'सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल' घोषित किया गया है.
भाषा
Updated: September 4, 2019, 5:21 AM IST
जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकूट पहाड़ियों की चोटी पर स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) को देश में ‘सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल’ (Best Clean Reputed Site) घोषित किया गया है. एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के प्रवक्ता के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जाने वाले ‘स्वच्छ महोत्सव’ के दौरान पुरस्कार प्रदान करेंगे. जलशक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने मंगलवार को स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थानों की रैंकिंग जारी की है.

अधिकारी ने कहा कि मंदिर, जहां हर दिन हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचते है. इसे मंदिर क्षेत्र की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में की गई कई पहल के कारण बोर्ड द्वारा लाई गई स्वच्छता में समग्र सुधार के आधार पर चुना गया है.

1300 स्वच्छता कार्यकर्ताओं की मेहनत से मिला है देश में पहला स्थान
प्रवक्ता ने कहा कि पानी के कियोस्क स्थापित करने, कचरे के निपटान जैसी कई पहलों के साथ ही 1300 स्वच्छता कार्यकर्ताओं ने मिलकर इस तीर्थस्थल को शीर्ष रैंक हासिल करने में सक्षम बनाया है. उन्होंने कहा कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक, जो श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, ने इस उपलब्धि पर बोर्ड को बधाई दी है. गौरतलब है कि साल 2017 में भी वैष्णो देवी धाम को पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की इस सूची में दूसरा स्थान मिला था. 2017 में पंजाब का स्वर्ण मंदिर इस सूची में पहले स्थान पर था. इसी साल 6 सितंबर को देश के राष्ट्रपति वैष्णो देवी मंदिर की इस उपलब्धि के लिए अवॉर्ड देकर सम्मानित करेंगे.

ये भी पढ़ें - 

पीएम मोदी बोले- रूस के साथ मिलकर बनाना चाहते हैं सस्ते हथियार
2 करोड़ लोगों का रद्द हो सकता है ITR, जानें क्या है वजह?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 5:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...