Home /News /nation /

ओमिक्रॉन के खिलाफ बूस्टर डोज पर क्या होगी भारत की रणनीति? टॉप एक्सपर्ट ने दिया जवाब

ओमिक्रॉन के खिलाफ बूस्टर डोज पर क्या होगी भारत की रणनीति? टॉप एक्सपर्ट ने दिया जवाब

देश में बढ़े ओमिक्रॉन के केस. (File pic AP)

देश में बढ़े ओमिक्रॉन के केस. (File pic AP)

Omicron Update: देश में कोविड वैक्सीन रणनीति पैनल के हेड डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा है कि बूस्टर डोज के महत्व को लेकर अभी तस्वीर और साफ होना बाकी है. उन्होंने कहा कि कई देश वैक्सीन के चार डोज को लेकर भी विचार कर रहे हैं. न्यूज़18 के साथ इंटरव्यू में डॉ. अरोड़ा ने कहा है कि बूस्टर डोज के बारे में हमारी समझ और विज्ञान के बीच बड़ा अंतर है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दुनियाभर में ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज (Booster Dose) पर बहस जारी है. कई देशों में इसे मंजूरी भी दे दी गई है. इस बीच देश में कोविड वैक्सीन रणनीति पैनल के हेड डॉ. एनके अरोड़ा (Dr. NK Arora) ने कहा है कि बूस्टर डोज के महत्व को लेकर अभी तस्वीर और साफ होना बाकी है. उन्होंने कहा कि कई देश वैक्सीन की चार डोज को लेकर भी विचार कर रहे हैं. न्यूज़18 के साथ इंटरव्यू में डॉ. अरोड़ा ने कहा है कि बूस्टर डोज के बारे में हमारी समझ और विज्ञान के बीच बड़ा अंतर है.

    चिंता जाहिर करते हुए डॉ. अरोड़ा ने कहा है कि देश में 4.5 करोड़ गर्भवती महिलाओं में से केवल 10 प्रतिशत ने वैक्सीनेशन स्वीकार किया है. इसका मतलब ये है कि करीब 4 करोड़ महिलाएं इस वक्त बिना वैक्सीनेशन के हैं. बता दें कि कोरोना की शुरुआत से बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कोरोना महामारी के लिए संवेदनशील माना गया है.

    क्या होगी भारत की बूस्टर रणनीति
    ‘भारत की बूस्टर रणनीति क्या होगी’ के सवाल पर डॉ. अरोड़ा ने कहा- ‘ओमिक्रॉन को लेकर हमारी समझ अभी विकसित हो रही है. कुछ ठोस तथ्य सामने आने में अभी कम से कम दो से तीन सप्ताह का वक्त लगेगा. इजरायल, जर्मनी जैसे देशों ने अपने यहां वैक्सीन के चार डोज दिए हैं. वहीं ब्रिटेन और कनाडा जैसे देश इस पर विचार कर रहे हैं. हमें अभी इंतजार करना होगा और कुछ दिनों तक ओमिक्रॉन से अस्पतालों में भर्ती होने का ट्रेंड देखना होगा. इस दौरान हम जान पाएंगे कि सबसे कमजोर और संवेदनशील लोग कौन हैं? और इसी के आधार पर हम वैक्सीन रणनीति तैयार करेंगे. ध्यान रखा जाएगा कि किन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है.’

    ये भी पढ़ें: अखिलेश यादव भी लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, बोले- समाजवादी पार्टी जहां से कहेगी वहां से तैयार

    33,750 नए केस सामने आए
    बता दें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण बेहद तेजी से पैर पसार रहा है. ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) के केस भी राज्‍यों में लगातार बढ़ रहे हैं. सोमवार को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 33,750 नए केस सामने आए हैं. इसी अवधि में 123 लोगों की मौत हुई है. साथ ही कोरोना से 10,846 लोग ठीक हुए हैं. इसके साथ ही 23 राज्‍यों में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के 1700 केस चुके हैं. इनमें से 639 लोग या तो ठीक हो चुके हैं या तो वे देश से बाहर जा चुके हैं.

    देश में अब कोरोना के सक्रिय केस बढ़कर 1,45,582 हो गए हैं. साथ ही अब तक कुल 4,81,893 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्‍यों में ओमिक्रॉन की बात करें तो पहले स्‍थान पर महाराष्‍ट्र है. वहां ओमिक्रॉन के 510 केस आ चुके हैं. 351 केस के साथ दिल्‍ली दूसरे स्‍थान पर है. तीसरे स्‍थान पर 156 केस के साथ केरल है. वहीं गुजरात में अब तक 136 केस और तमिलनाडु में 121 मामले आ चुके हैं.

    Tags: Booster Dose, COVID 19

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर