Vande Bharat Mission: 6 देशों से आज लौटेंगे भारतीय, यहां देखें फ्लाइट का शेड्यूल

Vande Bharat Mission: 6 देशों से आज लौटेंगे भारतीय, यहां देखें फ्लाइट का शेड्यूल
एयर इंडिया 9 से 15 मई तक अमेरिका के कई शहरों से भारत के लिए नॉन-शेड्यूल कॉमर्शियल फ्लाइट सेवा शुरू करेगी.

वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) में सरकार बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, बीमारों या फिर उन लोगों को प्राथमिकता दे रही है जिनके घर में किसी की मौत हो गई है या फिर कोई गंभीर रूप से बीमार है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संकट और लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भारतीय फंसे हुए हैं. 'वंदे भारत मिशन' (Vande Bharat Mission) और 'समुद्र सेतु' ऑपरेशन के तहत उन्हें बारी-बारी से भारत वापस लाया जा रहा है. इस मिशन के तहत आज एअर इंडिया की फ्लाइट्स से यूके, अमेरिका, दुबई और बहरीन से भारतीय स्वदेश लौंटेंगे. एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के बाद इन सभी लोगों को 14 दिनों के लिए क्वॉरंटाइन कर दिया जाएगा.

वंदे भारत मिशन के तहत भारतीयों को लेकर आज आ रही फ्लाइट्स का शेड्यूल:-

>>लंदन-दिल्ली-बेंगलूरु
आने का समय- दोपहर 3 बजे
>>सैन फ्रांसिस्को-मुंबई-हैदराबाद


आने का समय- रात 8:45 बजे

>>ढाका-मुंबई
आने का समय- दोपहर 3:30 बजे

>>दुबई-कोच्चि
आने का समय- रात 8:10 बजे

>>अबूधाबी-हैदराबाद
आने का समय- रात 8:30 बजे

>>कुआलालंपुर-चेन्नई
आने का समय-9:40 बजे

>>बहरीन-कोझिकोड
आने का समय- 11:30 बजे

सबसे पहले खाड़ी देशों से आए लोग
वंदे भारत मिशन के तहत सबसे पहले खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाया जा रहा है. संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों ने वैसे देशों पर प्रतिबंधों की धमकी दी थी जो कोविड-19 महामारी के बाद अपने नागरिकों को वहां से नहीं ले जाना चाहते थे. इसलिए खाड़ी देशों से प्रत्यर्पित किए जाने वाले लोगों को सबसे पहले लाया जाएगा.

15 मई तक अमेरिका से लौटेंगे भारतीय
वहीं, वॉशिंगटन में भारतीय दूतावास की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में एयर इंडिया 9 से 15 मई तक अमेरिका के कई शहरों से भारत के लिए नॉन-शेड्यूल कॉमर्शियल फ्लाइट सेवा शुरू करेगी. आने वाले यात्रियों को पूरा किराया देना होगा. उनका किराया भारत सरकार नहीं देगी. आने के बाद उनका मेडिकल टेस्ट भी होगा.

इन लोगों को मिल रही है प्राथमिकता
वंदे भारत मिशन में सरकार बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, बीमारों या फिर उन लोगों को प्राथमिकता दे रही है जिनके घर में किसी की मौत हो गई है या फिर कोई गंभीर रूप से बीमार है. विदेश में फंसे ऐसे भारतीयों को वंदे भारत मिशन से बड़ा सहारा मिल रहा है. मस्कट से कोच्चि आ रहे एक यात्री ने बोर्डिंग से पहले बताया- 'काम के दौरान मेरी आंख में चोट लग गई थी. मस्कट में डॉक्टरों ने ऑपरेशन करने से मना कर दिया, उन्होंने केरल में ऑपरेट करवाने की सलाह दी. मैं भारतीय दूतावास का आभारी हूं कि उन्होंने भारत लौटने में मेरी मदद की.'

ये भी पढ़ें:- Covid-19: भारत जल्द जीतेगा कोरोना की जंग, केवल 5% में ही कोरोना के गंभीर लक्षण

आंकड़ों ने बढ़ाई टेंशन, 24 घंटे में मिले कोरोना के 4213 नए केस, कुल संख्या 67 हजार के पार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज