वाराणसी: Lockdown में रक्तदान के लिए लोगों ने लगाई लंबी लाइन, किया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

वाराणसी: Lockdown में रक्तदान के लिए लोगों ने लगाई लंबी लाइन, किया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन
वाराणसी में लोगों ने किया रक्तदान

वाराणसी के चितईपुर स्थित इस कालोनी में लगी ये सोशल डिस्टेंस के साथ लगी ये लम्बी लाइन किसी राशन के लिए नहीं बल्कि रक्दान के लिए लगी हुई थी. इस लाइन में पुरुष और महिलायें सभी शामिल रहे.

  • Share this:
वाराणसी. देश में लागू लॉकडाउन (Lockdown) में कई प्रकार की समस्याएं सामने आ रही हैं, लेकिन इन समस्याओं को देश की जनता अपने एकता और साहस से उसका हल भी खुद निकाल ले रही है. ऐसी एक समस्या सामने आई पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में, जहां लॉकडाउन होने के कारण रक्तदान (Blood Donation) बंद हो गया. जिसकी वजह से ब्लड बैंकों में रक्त की कमी हो गई. इस कमी को दूर करने के लिए शहर के चितईपुर इलाके के लोगों ने अनोखा तरीका अख्तियार किया और घर पर ही ब्लड मोबाइल बैंक को बुलाकर रक्तदान किया.

घर पहुंची मोबाइल वैन

वाराणसी  के चितईपुर स्थित इस कालोनी  में लगी ये सोशल डिस्टेंस के साथ लगी ये लम्बी लाइन किसी राशन के लिए नहीं बल्कि रक्दान के लिए लगी हुई थी. इस लाइन में पुरुष और महिलायें सभी शामिल रहे. इस रक्तदान के लिए इन्होने खुद बीएचयू के सर सुंदर लाल स्थित ब्लड बैंक की मोबाइल वैन को अपनी कॉलोनी में बुलवाया, ताकि बनारस में ब्लड की कमी न हो. दरअसल वाराणसी में लॉकडाउन के कारण ब्लड बैंकों में रक्त की कमी आ गयी है. ऐसे में लोगों से अपील की गयी थी कि रक्दान करें. बावजूद इसके लोग घरों से निलकने से कतराते हुए दिखे, लेकिन इस कॉलोनी के वासियों ने मिसाल पेश किया और अपने घर पर ही ब्लड मोबाइल वैन बुलवा लिया.



50 लोगों ने किया रक्तदान



सर सुंदरलाल ब्लड बैंक के मोबाइल वैन के मैनेजर  डॉक्टर संदीप ने बताया  कि लगभग 50 लोगों ने इस वैन के माध्यम से रक्तदान किया और इसके आलावा अब ये लोग अन्य परिचत इलाकों में भी इस वैन को बुलाने का कार्य करेंगे ताकि किसी भी प्रकार से वाराणसी में इस आपदा की घड़ी में ब्लड बैंकों में खून की कमी न हो.

लॉकडाउन में जिस प्रकार से इस इलाके के लोगों ने इस बड़ी समस्या को बड़ी समझदारी से निपटाया वो एक मिसाल पेश करता है. इस बात का सन्देश देता है कि अगर आपदा की घड़ी में हम देश और अपने शहर के लिए कुछ करना चाहें तो रास्ता अपने आप बन जाता है. जरुरत होती है मन बनाने की.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading