होम /न्यूज /राष्ट्र /वरुण गांधी की पीएम मोदी से मांग- MSP पर बने कानून, 'शहीद' किसानों को मिले 1 करोड़ का मुआवजा

वरुण गांधी की पीएम मोदी से मांग- MSP पर बने कानून, 'शहीद' किसानों को मिले 1 करोड़ का मुआवजा

बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है. फोटोः @varungandhi80

बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है. फोटोः @varungandhi80

Varun Gandhi writes to PM Modi: वरुण ने लिखा कि इस आंदोलन के दौरान 700 से ज्यादा किसान 'शहीद' हो गए हैं और यह फैसला पहल ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद वरुण गांधी ने किसानों से जुड़े MSP के मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखा है. उन्होंने पीएम मोदी से न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाने की मांग की है. साथ ही उन्होंने सरकार से आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के लिए 1-1 करोड़ रुपये के मुआवजे की घोषणा करने की अपील की है. शुक्रवार को केंद्र सरकार ने तीन कृषि कानूनों (Three Farm Laws) को वापस लेने का ऐलान कर दिया है. सरकार का कहना है कि आगामी संसदीय सत्र में कानून वापसी की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. किसानों के अलावा कई नेता भी सरकार से एमएसपी पर कानून की मांग कर चुके हैं.

    वरुण गांधी ने शनिवार को पत्र के जरिए कृषि कानून वापस लेने पर प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद किया है. साथ ही उन्होंने सरकार से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाने की बात कही है. उन्होंने लिखा, ‘तीनों कृषि कानून निरस्त करने की घोषणा के लिए मैं आपके बड़े दिल का धन्यवाद देता हूं.’ एमएसपी को लेकर उन्होंने लिखा कि इस मुद्दे के पूरे नहीं होने तक आंदोलन खत्म नहीं होगा. उन्होंने एमएसपी पर कानून बनाने की मांग की है.

    यह भी पढ़ें: राकेश टिकैत: केंद्र से नाराज किसानों के ‘अगुवा’, जिन्होंने आंसुओं से बदली आंदोलन की तस्वीर

    ‘1 करोड़ का मुआवजा दिया जाए’
    वरुण ने लिखा कि इस आंदोलन के दौरान 700 से ज्यादा किसान ‘शहीद’ हो गए हैं और यह फैसला पहले ही ले लिया जाना चाहिए था. उन्होंने लिखा, ‘मेरा आपसे अनुरोध है कि आंदोलन के दौरान शहीद होने वाले हमारे किसान भाई-बहनों के परिवारों के प्रति सांत्वना जताने के दौरान, प्रत्येक के लिए 1 करोड़ के मुआवजे की घोषणा की जाए.’ साथ ही उन्होंने किसानों के खिलाफ दर्ज ‘झूठी’ FIR भी खारिज करने की मांग की है.

    लखीमपुर खीरी मामले का जिक्र
    भाजपा सांसद ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में लखीमपुर खीरी मामले में आरोपी आशीष मिश्रा के पिता और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. खबरें आई थीं कि अक्टूबर में लखीमपुर खीरी में केंद्रीय मंत्री के बेटे की गाड़ी ने प्रदर्शन कर रहे किसानों को रौंद दिया था, जिसके बाद क्षेत्र में हिंसा भड़क गई थी. हिंसा में 8 लोगों की मौत हो गई थी. इनमें चार किसान, एक पत्रकार, दो भाजपा कार्यकर्ता और एक ड्राइवर का नाम शामिल है.

    Tags: Farmers Protest, Pm narendra modi, Three Farm Laws, Varun Gandhi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें