• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • VEENA GEORGE IS KERALA NEW HEALTH MINISTER COVID 19 CHALLENGE PINARAYI VIJAYAN KK SHAILAJA SHOES

केरल के 'स्वास्थ्य' की जिम्मेदारी वीना को, शैलजा जैसा काम कर दिखाने की चुनौती

वीना जॉर्ज को महिला एवं बाल कल्याण विभाग का जिम्मा भी सौंपा गया है. फाइल फोटो

Kerala New Health Minister: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अलावा जॉर्ज को महिला एवं बाल कल्याण विभाग का जिम्मा भी सौंपा गया है. जॉर्ज पहली बार मंत्री पद संभालेंगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केरल के 'स्वास्थ्य' को संभालने की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन वीना जॉर्ज को दी है. पदभार संभालने के बाद वीना जॉर्ज ने कहा कि कोविड संकट से निपटना उनकी पहली प्राथमिकता है और राज्य प्रशासन कोविड डिफेंस प्लान के तहत आगे बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने स्वास्थ्य विभाग का जिम्मा संभालने हुए बेहतरीन काम किया है, केरल ने एक बेहतरीन मॉडल तैयार किया है, जिसे दूसरे राज्य भी फॉलो कर रहे हैं और हम उसी मॉडल के तहत आगे बढ़ रहे हैं.

    पूर्व पत्रकार एवं अरनमुला से विधायक जॉर्ज, लोकप्रिय केके शैलजा की जगह लेंगी, जिन्होंने कोविड-19 के खिलाफ राज्य की जंग में प्रमुख भूमिका निभाई थी और जिन्हें नये मंत्रिमंडल में जगह न देने से विवाद उत्पन्न हुआ. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अलावा जॉर्ज को महिला एवं बाल कल्याण विभाग का जिम्मा भी सौंपा गया है. जॉर्ज पहली बार मंत्री पद संभालेंगी, जिनके सामने केके शैलजा जैसा काम कर दिखाने की चुनौती है.

    सीएनएन न्यूज18 से बातचीत में वीना जॉर्ज ने कहा, "हमने एक बढ़िया योजना तैयार की है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी स्वीकारा गया है. राज्य में अभी लॉकडाउन है, संक्रमण के मामले और संक्रमण दर में कमी आई है. ऑक्सीजन की मांग में कमी आई है और अब हम लॉजिस्टिक्स पर फोकस कर रहे हैं. सभी स्थानीय निकायों में कोविड केयर सेंटर शुरू कर दिया है. इनमें कोविड के फर्स्ट लाइन और सेकेंड लाइन ट्रीटमेंट दिए जाते हैं. हम लगातार अपनी मेडिकल क्षमता को बढ़ा रहे हैं."

    उन्होंने कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन का असर 10 दिन में दिखने लगेगा. अभी तक राज्य में म्यूकोरमायसिस से एक व्यक्ति की मौत दर्ज की गई है. जॉर्ज ने कहा कि ये कोई नई बीमारी नहीं है. 2019 में इसके 15 मामले सामने आए थे. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस बीमारी से मौत की दर 40 प्रतिशत है और 2019 में केरल में सिर्फ दो लोगों की मौत हुई है. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को राज्य में म्यूकोरमायसिस से नगेरकाइन में एक व्यक्ति की मौत हुई है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है. अभी तक ब्लैक फंगस के सिर्फ 13 मामले दर्ज किए गए हैं.

    मुख्यमंत्री पिनराई विजयन राज्य में एलडीएफ की लगातार दूसरी बार बनी सरकार में गृह समेत कई महत्त्वपूर्ण विभाग अपने पास रखेंगे, जबकि उनके दामाद पी ए मोहम्मद रियास लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) संभालेंगे. विजयन गृह, निगरानी और आईटी समेत कई अन्य विभाग संभालेंगे जबकि उनके विश्वासपात्र एवं पहली बार विधायक बने के एन बालगोपाल वित्त विभाग संभालेंगे. वह हाई-प्रोफाइल टी एम थॉमस इसाक की जगह लेंगे.

    बृहस्पतिवार को दूसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद, विजयन ने संबंधित मंत्रियों के विभागों की सूची राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को सौंपी थी और इस संबंध में सरकारी आदेश देर रात जारी किया गया. माकपा नीत 21 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने बृहस्पतिवार शाम ‘सेंट्रल स्टेडियम’ में पद की शपथ ली. कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण समारोह साधारण रखा गया था. विजयन के अलावा माकपा के सभी 11 मंत्री, मंत्रालय में नये चेहरे हैं.

    बता दें कि केरल में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 29,673 मामले सामने आए हैं और 142 लोगों की मौत दर्ज की गई है. राज्य में संक्रमण को रोकने के लिए 30 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है.
    Published by:Nandlal sharma
    First published: