toll plaza News – टोल प्‍लाजा पर लगा जाम तो नहीं चुकाना होगा टोल, NHAI ने आज जारी की गाइडलाइन

अधिकतम वेटिंग टाइम 10 सेकेंड किया गया

टोल प्‍लाजा (toll plaza) पर 100 मीटर से अधिक लंबा जाम लगता है, तो वाहनों (vehicle) से टोल (toll) नहीं लिया जाएगा. NHAI ने बुधवार को गाइडलाइन जारी कर दी है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. टोल प्‍लाजा (toll plaza) पर 100 मीटर से अधिक लंबा जाम लगता है तो वाहनों (vehicle) से टोल (toll) नहीं लिया जाएगा, जब तक जाम 100 मीटर से कम दूरी तक नहीं आ जाता है. एनएचएआई (NHAI) ने बुधवार को इस संबंध में गाइडलाइन जारी कर दी है. साथ ही, टोल प्‍लाजा पर पीक ऑवर (peak hours) पर प्रत्‍येक वाहन के लिए वेटिंग टाइम अधिकतम 10 सेकेंड कर दिया गया है, जिससे वाहन चालकों को टोल प्‍लाजा पर अधिक समय न लगे.

एनएचएआई द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार फास्‍टैग अनिवार्य होने के बाद ज्‍यादातर टोल प्‍लाजा में वाहन चालकों को इंतजार नहीं करना पड़ता है.वाहन की कतारें 100 मीटर तक नहीं लगती है लेकिन अगर किसी कारणवश टोल प्‍लाजा में लंबी कतार लगती है और कतार 100 मीटर से अधिक दूरी तक पहुंच जाती है तो वाहनों से तब तक टोल नहीं लिया जाएगा, जब तक कतार टोल बूथ से 100 मीटर दूरी के अंदर तक नहीं आ जाती है. इसके लिए प्रत्‍येक टोल बूथ से 100 मीटर की दूरी पर एक पीली लाइन खींची जाएगी,  इसकी जिम्‍मेदारी टोल ऑपरेटर की होगी.

एनएचएआई ने फरवरी 2021 फास्‍टैग (Fastag) की अनिवार्यता कर सभी टोल को कैशलेस कर दिया है. एनएचएआई के टोल प्‍लाजा में 96 फीसदी और अन्‍य टोल प्‍लाजा पर 99 फीसदी फास्‍टैग से कलेक्‍शन हो रहा है. यह व्‍यवस्‍था भविष्‍य में इलेक्‍ट्रानिक टोल कलेक्‍शन (ETC) को देखते हुए बनाई गई है. फास्‍टैग से ड्राइवर और टोल कर्मचारी के बीच पूरी तरह सोशल डिस्‍टेंसिंग रहती है. एनएचएआई की कोशिश है क‍ि एनएच पर सुरक्षित, आरामदायक और जाम मुक्‍त यात्रा हो. मौजूदा समय करीब 752 टोल प्‍लाजा पर फास्‍टैग अनिवार्य हो गया है. इसमें इसमें 575 के करीब एनएचएआई के हैं.