वेंकैया नायडू और ओम बिरला ने मॉनसून सत्र की तैयारियों का लिया जायजा

वेंकैया नायडू और ओम बिरला ने मॉनसून सत्र की तैयारियों का लिया जायजा
दोनों सदनों के अध्यक्षों ने तैयारियों का जायजा लिया है. (फाइल फोटो)

दोनों सदनों के अध्यक्षों (Chair Person Of Both Houses) ने जायजा लिया कि मॉनसून सत्र (Monsoon Session) में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों का पालन कैसे किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 20, 2020, 10:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू (Rajya Sabha Chairman M. Venkaiah Naidu) और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने सोमवार दो घंटे तक संसद में मॉनसून सत्र की तैयारियों का जायजा लिया. दोनों सदनों के अध्यक्षों ने बातचीत के दौरान तैयारियों का जायज लेकर ये जाना कि मॉनसून सत्र में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कैसे किया जाएगा.

दोनों सदन के अध्यक्षों ने संसद के चैंबर्स और गलरी समेत कई हिस्सों में जाकर सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के मुताबिक सीटिंग अरेंजमेंट की जानकारी ली. बातचीत के दौरान इस प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई कि मॉनसून सत्र के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम फॉलो करने के लिए लोकसभा के सदस्यों को कार्रवाई के दौरान राज्यसभा सदन की सीटें भी दी जाएंदी. वैसे ही राज्यसभा की कार्रवाई के दौरान सदस्यों का सीटिंग अरेंजमेंट लोकसभा सदन में भी रहेगा. राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू ने नए राज्यसभा सांसदों के शपथ ग्रहण की तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की. 22 जुलाई को प्रस्तावित शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए अब तक 61 में से 42 सांसद पुष्टि कर चुके हैं.

गौरतलब है कि जुलाई से संसदीय समितियों की बैठकें शुरू हो चुकी हैं. संसद की इन स्थायी समितियों को मिनी संसद भी कहा जाता है और माना जा रहा है कि कोरोना संकट के बाद सोशल डिस्टेंसिग और तमाम दिशानिर्देशों के बाद इन समितियों की बैठकें मानसून सत्र का रास्ता साफ करेंगी. एक के बाद एक कई बैठकों का दौर जारी है. लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय ने भी पूरे कोरोना संकट में यही सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि मानसूत्र सत्र बिना किसी मुश्किल के पूरा हो जाए. सूत्र बताते हैं कि 15 अगस्त के बाद सरकार अगस्त के तीसरे सप्ताह में या फिर अंतिम सप्ताह में संसद का मानसून सत्र बुला सकती हैं. संसद का ये मानसून सत्र लगभग 1 महीने का होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज