उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, राष्ट्रवाद का मतलब केवल 'जन गण मन’ गाना ही नहीं है

वेंकैया नायडू ने कहा, राष्ट्रवाद का मतलब केवल 'जन गण मन’ गाना ही नहीं है

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने कहा, जय​ हिंद का मतलब है कि भारतीयों की जय हो. ये तभी संभव है जब सभी का ख्याल रखा जाए. हर किसी के पास खाने के भोजन हो और पहनने के लिए कपड़े हों.

  • Share this:
    नई दिल्ली. नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhas Chandra Bose) की 125वीं जयंती के खास मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने कहा कि राष्ट्रवाद का मतलब केवल 'जय हिंद’ कहना या 'जन गण मन’ गाना नहीं है. नायडू ने कहा, जय​ हिंद का मतलब है कि भारतीयों की जय हो. ये तभी संभव है जब सभी का ख्याल रखा जाए. हर किसी के पास खाने के भोजन हो और पहनने के लिए कपड़े हों. देश ​में किसी को भी कहीं भी भेदभाव का सामना ना करना पड़े.

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा नेताजी सुभाष चंद्र बोस का देश को आजादी दिलाने का मकसद केवल राजनीतिक बंधन से मुक्ति नहीं था. उनके लिए आजादी का मतलब था कि संपत्ति का समान अधिकार हर किसी के पास हो. किसी के साथ भी जाति के आधार पर भेदभाव न हो. किसी के ऊपर सामाजिक बंदिश न हो. देश का हर नौजवान अपने धर्म का पालन करते हुए दूसरे धर्मों का भी सम्मान करे.

    उपराष्ट्रपति ने कहा राष्ट्र का मतलब केवल भौगोलिक सीमा नहीं है. राष्ट्र में हर एक नागरिक का उत्थान ही राष्ट्रवाद है. भारत की सभ्यता दुनिया के सामने सबसे बेहतर है. हमारे समाज में जहां एक दूसरे का ख्याल रखने की परंपरा रही है. हमारे पूर्वजों ने हमें 'पूरा विश्व एक परिवार है' का सिद्धांत दिया था.

    इसे भी पढ़ें :- पराक्रम दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- नेताजी सुभाष चंद्र बोस का समर्पण याद रखेगा देश

    बता दें कि वेंकैया नायडू नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हैदराबाद में तेलंगाना सरकार के एमसीआर मानव संसाधन विकास संस्थान में बोल रहे थे. अपने संबोधन के साथ ही ट्विटर पर नायडू ने लिखा, कोई व्यक्ति एक विचार के लिए मर सकता है लेकिन उस व्यक्ति के मरने के बाद उसके विचार हजारों लोगों में जीवित रहते हैं. मैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के मौके पर उन्हें ससम्मान श्रद्धांजलि देता हूं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.