Home /News /nation /

कोविड के बाद के काल में शहरों में साइकिल की सवारी को बढ़ावा देने की जरूरत: वैंकेया नायडू

कोविड के बाद के काल में शहरों में साइकिल की सवारी को बढ़ावा देने की जरूरत: वैंकेया नायडू

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का फाइल फोटो.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का फाइल फोटो.

Webinar on Cycle: नायडू ने कहा कि साइकिल की सवारी बैठकर काम करने की जीवनशैली से जुड़े जोखिम को घटाने का सबसे अच्छा तरीका है और यह ऊर्जा स्रोतों पर शून्य निर्भरता, शून्य प्रदूषण एवं स्वास्थ्य में सुधार जैसे कई फायदे पहुंचाती है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Vice President M Venkaiah Naidu) ने शहरों में साइकिल की सवारी की संस्कृति को बढ़ावा देने एवं उसके वास्ते विशिष्ट ट्रैक बनाने का शनिवार को आह्वान किया. उन्होंने कहा कि साइकिल की सवारी स्वास्थ्यवर्धक तथा बिल्कुल प्रदूषण (Pollution) नहीं फैलने समेत इसके कई फायदे हैं. वीडियो लिंक के माध्यम से ‘कोविड के बाद की दुनिया में साइकिल की सवारी’ विषयक वेबिनार में अपने भाषण में नायडू ने कहा कि व्यापक जनजागरूकता अभियानों एवं नियमित प्रचार कार्यक्रमों के जरिये साइकिल की सवारी को बढ़ावा देने के लिए एक जनांदोलन चलाने की जरूरत है.

    वेबिनार के विषय को महत्वपूर्ण करार देते हुए उन्होंने इस ग्रह को हराभरा एवं सुरक्षित बनाने के लिए सामूहिक वैश्विक प्रयासों का आह्वान किया. उन्होंने खासकर विश्वविद्यालय के युवकों से साइकिल की सवारी करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि ज्यादातर विश्वविद्यालयों में विशाल जगह होती है, जहां विद्यार्थी आसानी से साइकिल चला सकते हैं. उपराष्ट्रपति ने कहा कि इस महामारी ने लोगों के रहन-सहन, खरीदारी, समय बिताने और यात्रा करने के तौर तरीके बदल दिये हैं, पाबंदियों से मोटर आधारित यातायात घट गया एवं साइकिलों के इस्तेमाल में वृद्धि हुई तथा लोग पैदल भी चलने लगे.

    ये भी पढ़ें- गुजरात में बनेंगे कोरोना टीके के बॉक्स, भारत ने लक्जमबर्ग का प्रस्ताव स्वीकारा





    ऐसी जीवनशैली वालों के लिए फायदेमंद साइकिल की सवारी
    नायडू ने कहा कि साइकिल की सवारी बैठकर काम करने की जीवनशैली से जुड़े जोखिम को घटाने का सबसे अच्छा तरीका है और यह ऊर्जा स्रोतों पर शून्य निर्भरता, शून्य प्रदूषण एवं स्वास्थ्य में सुधार जैसे कई फायदे पहुंचाती है.

    ये भी पढ़ें- किसानों के प्रदर्शन पर बोले अमरिंदर सिंह- 'एमएसपी को फूड सिक्योरिटी बिल में डाल दें, किसान यही सुनना चाहता है'

    उन्होंने कहा कि इस महामारी ने साइकिल की सवारी को शहरी परिवहन प्रणाली में बढ़ावा देने एवं उनके समेकन का एक दुर्लभ मौका प्रदान किया है, ऐसे में शहरी नियोजकों तथा नीति-निर्माताओं को अपनी योजना एवं नीतियों पर पुनर्विचार करना चाहिये और विशिष्ट साइकिल ट्रैकों को चिह्नित करना चाहिए.

    साइकिल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए कई ट्वीट भी किए जिसमें उन्होंने लोगों को साइकिल की सवारी के लिए प्रोत्साहित किया.



    उप राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा कि "प्रदूषण नहीं, पेट्रोल नहीं, और अच्छी हैल्थ बनती है, साईकल के बारे में लोगों को सोच बदलनी होगी. कार-बाईक को स्टेटस सिंबल मानने की आदत बदलनी होगी।"

    Tags: COVID 19, M. Venkaiah Naidu, Travel by Cycle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर