लाइव टीवी

उपराष्ट्रपति नायडू ने 22 भाषाओं में दी अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की शुभकामनाएं, देखें VIDEO

भाषा
Updated: February 20, 2020, 9:24 PM IST
उपराष्ट्रपति नायडू ने 22 भाषाओं में दी अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की शुभकामनाएं, देखें VIDEO
उपराष्ट्रपति ने कहा, दुनिया में 40 प्रतिशत आबादी को उस भाषा में शिक्षा नहीं मिलती जिसमें वह बोलते या समझते हैं.

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) ने ‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ (International Mother Language Day) के मौके पर समारोह में 22 भारतीय भाषाओं में शुभकामनाएं दीं.

  • Share this:
नई दिल्ली. उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) ने भारतीय भाषाओं से शासन के अधिक जन-केंद्रित होने की बात करते हुए गुरुवार को कहा कि दुनियाभर में कम से कम 40 प्रतिशत आबादी को उस भाषा में शिक्षा नहीं मिलती जिसमें वह बोलते हैं या समझते हैं. नायडू ने ‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ (International Mother Language Day) के मौके पर समारोह में 22 भारतीय भाषाओं में शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा, ‘दुनियाभर में 40 प्रतिशत आबादी को उस भाषा में शिक्षा नहीं मिलती जो वह बोलते हैं या जिसे समझते हैं. भारतीय भाषाएं प्रशासन को जनता के ज्यादा करीब ला सकती हैं. यह शासन को अधिक जन-केंद्रित बना सकती हैं.’






उन्होंने कहा, ‘भाषा किसी देश के सांस्कृतिक जीवन को आकार देती है और उसकी प्रगति की नींव रखती है. भाषा वह अहम अदृश्य डोर है, जो अतीत को वर्तमान से जोड़ती है. मैंने हमेशा अपनी विशिष्ट और समृद्ध भाषाई धरोहर के संरक्षण को महत्व देने पर जोर दिया है.’उप राष्ट्रपति ने कहा कि भाषाओं का उत्सव केवल एक दिन तक सीमित नहीं रहना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘महत्वपूर्ण बात यह है कि मातृभाषा दिवस के समापन के साथ हमारा मातृभाषाओं का उत्सव समाप्त नहीं हो जाना चाहिए. बल्कि हर दिन मातृभाषा दिवस की तरह मनाया जाना चाहिए.’

नायडू ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा लोग घर पर, समाज में, बैठकों में और प्रशासन में अपनी पैतृक भाषाओं का इस्तेमाल प्रारंभ करेंगे. इन भाषाओं में बोलने, लिखने और बात करने वालों को हमें गर्व से देखना चाहिए.’समारोह में नायडू का स्वागत परंपरागत भारतीय परिधान पहने छात्रों ने 22 भारतीय भाषाओं में किया.

यह भी पढ़ें....

VIDEO: हमले रोकने की अपील कर रोते हुए गिर पड़ीं इस देश के राष्ट्रपति की पत्नी

कर्नाटक: पहली बार किसी मुस्लिम शख्स को बनाया जाएगा लिंगायत मठ का मुख्य पुजारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 7:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर