VIDEO: सेनाओं ने किया युद्धाभ्‍यास, LAC के पास लेह-लद्दाख में गरजे लड़ाकू विमान

VIDEO: सेनाओं ने किया युद्धाभ्‍यास, LAC के पास लेह-लद्दाख में गरजे लड़ाकू विमान
वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान.

India China Stand-off: लेह-लद्दाख (Leh Ladakh) में शुक्रवार को सुखोई 30एमकेआई, चिनूक, एमआई 17 समेत कई लड़ाकू विमान व हेलीकॉप्‍टर ने उड़ान भरी.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. चीन (China) के साथ वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चल रहे गतिरोध के बीच भारतीय थल सेना (Indian Army) और वायुसेना ने शुक्रवार को चीन को ताकत दिखाई. इसके तहत सेनाओं ने संयुक्‍त रूप से लेह-लद्दाख (leh-Ladakh) में युद्धाभ्‍यास किया. इसमें भारतीय वायुसेना (Indian Air force) के लड़ाकू विमान और अन्‍य विमानों ने लेह-लद्दाख में उड़ान भरी. इस दौरान सुखोई 30एमकेआई, चिनूक, एमआई 17 समेत कई लड़ाकू विमान व हेलीकॉप्‍टर और मालवाहक विमानों ने आसमान में गर्जना की.

जानकारी के मुताबिक लेह-लद्दाख में थल सेना और वायुसेना चीन से गतिरोध के चलते युद्धाभ्‍यास कर रहे हैं. इसमें सैनिकों को एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान ले जाने के लिए भी विमान अभ्‍यास कर रहे हैं. वहीं लद्दाख में गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारत और चीन (India China tensions) के बीच चल रहे गतिरोध के बीच विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की थी. इस दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने जानकारी दी थी कि चीन ने मई से ही एलएसी के पास अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी थी. उसने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बड़ी संख्‍या में अपने सैनिकों की तैनाती करके भारत के साथ अपने समझौते का उल्‍लंघन किया है.

 
विदेश मंत्रालय ने कहा था कि 1993 में हुए समझौते (India China Treaty) के तहत दोनों देश सीमा पर सीमित संख्‍या में ही सैनिकों की तैनाती कर सकते हैं. भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर कभी भी यथास्थिति को बदलने का प्रयास नहीं किया. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी पक्ष का व्यवहार मौजूदा समझौतों के प्रति उसके पूर्ण असम्मान को दर्शाता है. 




चीन वहां मई की शुरुआत से ही बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती कर रहा था, ऐसे में भारत को जवाब में तैनाती करनी ही पड़ी. गलवान घाटी संघर्ष के बाद दोनों पक्षों ने क्षेत्र में बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती की. मौजूदा स्थिति बने रहने से आगे और माहौल खराब होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading