अपना शहर चुनें

States

VIDEO: इस युवक को लोग कहते हैं 'मोगली', अकेले जंगल में ही बिताता है लंबा समय

बचपन से एक बीमारी से ग्रसित है एली. (Pic- Youtube- Afrimax English)
बचपन से एक बीमारी से ग्रसित है एली. (Pic- Youtube- Afrimax English)

पूर्वी अफ्रीका में रहने वाले इस युवक की उम्र 21 साल है. उसका नाम एली है. वह माइक्रोसेफली नामक बीमारी से ग्रस्‍त है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2020, 3:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. 'जंगल-जंगल बात चली है पता चला है....' इस गाने को तो अधिकांश लोगों ने गाया होगा. इसकी फिल्‍म जंगलबुक (Jungle book) में एक मोगली (Mogli) नाम का कैरेक्‍टर होता है, जो जानवरों के बीच जंगल में रहता है. लेकिन अगर आप हकीकत में मोगली को जानना और देखना चाहते हैं तो आपको रवांडा जाना पड़ेगा. जी हां, वहां एक व्‍यक्ति है, जिसे लोग असल जीवन का मोगली कहते हैं. ऐसा उसके एक बॉडी डिसऑर्डर के कारण हुआ है.

दरअसल पूर्वी अफ्रीका में रहने वाले इस युवक की उम्र 21 साल है. उसका नाम एली है. वह माइक्रोसेफली नामक बीमारी से ग्रस्‍त है. इसमें व्‍यक्ति का सिर आम इंसानों की तुलना में थोड़ा बड़ा होता है. जानकारी के मुताबिक उसे यह बीमारी बचपन से ही है. वह दूसरे लोगों से अलग दिखता है, इसलिए लोग उससे भेदभाव करते हैं. लोग उसके बारे में अजीब तरह की बातें करते हैं. इस कारण वह लोगों से दूर अपना अधिकांश समय जंगल में ही अकेले बिताता है. इसलिए उसके गांव और आसपास के लोग उसे मोगली कहते हैं.





अब जंगल में वह रहने के दौरान कई तरह की चीजें भी सीख रहा है. उसने जंगल में कई तरह के हुनर सीख लिए हैं. जैसे वह अब कई किलोमीटर तक पैदल चल सकता है. इसके अलावा ऊंचे पेड़ों पर भी पलक झपकते ही चढ़ जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एली की मां ने उसके पैदा होने से पहले पांच बच्‍चों को खोया है.

मां ने मीडिया को बताया है कि वह बचपन से ही ऐसा है. उसका सिर दूसरों से बड़ा है. इससे उसे सुनने और देखने में समस्‍या होती है. इसलिए लोग उसे बहुत परेशान करते हैं. उनके अनुसार एली इसी कारण कभी स्‍कूल भी नहीं जा पाया. अब जब उसकी जिंदगी सामने आई तो लोगों ने उसके लिए क्राउडफंडिंग के जरिये रुपये जुटाना शुरू किया ताकि उसके और उसके परिवार का खर्च चल सके. लोगों की ओर से अब तक उसके लिए 3958 डॉलर यानी करीब 2.92 लाख रुपये एकत्र कर लिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज