अपना शहर चुनें

States

मुंबई में आरती और मिठाई से हुआ वैक्सीन का स्वागत, स्टाफ ने बजाई तालियां; देखें वीडियो

अस्पताल के स्टाफ ने लाभार्थियों का किया स्वागत (फोटो: ANI/Twitter)
अस्पताल के स्टाफ ने लाभार्थियों का किया स्वागत (फोटो: ANI/Twitter)

Vaccination in India: मुंबई को कोविशील्ड (Covishield) टीके की 1.39 लाख खुराकें मिली हैं. खास बात है कि भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को स्वीकार करने वाले 11 राज्यों में महाराष्ट्र का नाम भी शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 8:12 PM IST
  • Share this:
मुंबई. लंबे समय से कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ वैक्सीन (Corona Vaccine) की राह देख रहे भारत के लिए शनिवार बड़ा दिन साबित हुआ है. आज देशभर में वैक्सीन प्रोग्राम शुरू हो चुका है. इस कार्यक्रम के तहत सरकार पहले दिन 3 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाएगी. वैक्सीन के आगमन से हर भारतीय खुश है. ऐसा ही नजारा मुंबई के कूपर अस्पताल में भी नजर आया, जहां शनिवार सुबह टीके की खेप लेकर पहुंचे कर्मियों का स्वास्थ्यकर्मियों ने ताली बजाकर गर्मजोशी से स्वागत किया.

कूपर अस्पताल के स्टाफ के सदस्य आरती की थालियां और मिठाई लेकर अस्पताल के बाहर टीकाकरण अभियान के पहले लाभार्थियों का स्वागत करने के इंतजार में खड़े दिखे. यह अस्पताल महाराष्ट्र के 285 केंद्रों में से एक है जहां पर पहले चरण में टीकाकरण किया जाएगा. यह उन केंद्रों में शामिल हैं जहां का वेबकास्ट के जरिए सीधा प्रसारण होगा.





सोशल मीडिया ने ऐसे किया वैक्सीन प्रोग्राम का स्वागत, आप भी देखें झलकियां
टीकाकरण शुरू होने से पहले मुंबई में नौ टीकाकरण केंद्रों के बाहर चिकित्सकों और नर्सों समेत अनेक स्वास्थ्यकर्मी एकत्रित हो गए. एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सुबह सवा ग्यारह बजे बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्थित टीकाकरण केंद्र से राज्यव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे.





अभियान के पहले दिन नौ केंद्रों में 40 बूथों पर करीब चार हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे. मुंबई को कोविशील्ड टीके की 1.39 लाख खुराकें मिली हैं. खास बात है कि भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को स्वीकार करने वाले 11 राज्यों में महाराष्ट्र का नाम भी शामिल है. कंपनी ने ऐलान किया है कि वैक्सीन की वजह से अगर गंभीर दुष्परिणाम नजर आते हैं, तो लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी और मुआवजा दिया जाएगा.

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने देश में दो वैक्सीन उम्मीदवार- कोविशील्ड और कोवैक्सीन को पाबंदियों के साथ अनुमति दी है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजैनेका की कोविशील्ड (Covishield) का निर्माण पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) में हो रहा है. वहीं, कोवैक्सीन (Covaxin) हैदराबाद की भारत बायोटेक ने आईसीएमआर के साथ मिलकर तैयार की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज