EXCLUSIVE VIDEO: राम रहीम के इस आश्रम में हैं एफिल टावर-डिज्‍नी लैंड

News 18 इंडिया के पास पहली बार 700 एकड़ में फैले राम रहीम के साम्राज्य की तस्वीर है. इस वीडियो में राम रहीम की शानो शौकत और उसकी ऐशगाह भी दिखाई देती है. करीब 700 एकड़ में फैला डेरा किसी भरे-पूरे शहर से कम नहीं है.

News18India
Updated: August 31, 2017, 8:57 AM IST
News18India
Updated: August 31, 2017, 8:57 AM IST
डेरा सच्‍चा सौदा के पुराने चीफ यानि गुरमीत राम रहीम को बलात्‍कार मामले में 20 साल की जेल हो गई है. ये खबर तो खूब चर्चा में रही लेकिन एक और सवाल जो सबके मन में उठ रहा है कि आखिर सिरसा में राम रहीम का साम्राज्‍य कैसा है. उनकी तथाकथित गुफा या अाश्रम अंदर से कैसा है? इन्‍हीं सवालों के जवाब निकाल लाया News 18 इंडिया.

हमारे पास हरियाणा के सिरसा में 700 एकड़ में फैली गुरमीत राम रहीम की ऐशगाह का EXCLUSIVE VIDEO है. News 18 इंडिया के पास पहली बार 700 एकड़ में फैले राम रहीम के साम्राज्य की तस्वीर है. इस वीडियो में राम रहीम की शानो शौकत और उसकी ऐशगाह भी दिखाई देती है.

यहां कोई भी चीज़ किसी आश्रम जैसी बिलकुल नहीं दिखती है. सिरसा में बना डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय कहने को तो आश्रम है, लेकिन असल में बेहद रहस्यमयी है. डेरे में बाहर की गाड़ियों का आना जाना मना है. इसलिए न्यूज़ 18 की टीम भी जब आश्रम पहुंची तो गाड़ी बाहर ही छोड़नी पड़ी
डेरे में हमारी टीम को एक छोटी गाड़ी में बिठा कर घुमाया गया रात के वक़्त जगमगाती लाइटों से सजा एक जहाज़ दिखाई दिया। करीब पहुंचने पर पता चला कि जहाज़ जैसी दिखने वाली बिल्डिंग एक सात सितारा होटल है. थोड़ी देर में कार्ट एक ग़ुफ़ा जैसे रास्ते से निकलती हुई होटल के सामने पहुंच गई. यहां सुरक्षा में लगे स्टाफ़ के पास वॉकी टॉकी हैं. चप्पे चप्पे पर CCTV लगे हैं.

सुरक्षा के बेहद पुख्ता हैं इंतज़ाम

कोई राम रहीम की इस सल्तनत के आस-पास भी नहीं पहुंच सकता था. करीब 700 एकड़ में फैला डेरा किसी भरे-पूरे शहर से कम नहीं है.

सबसे ज़्यादा हैरान करने वाली है बाबा की ऐशगाह, जिसके बोर्ड पढ़ कर ही किसी के भी होश उड़ जाएं THE MSG RESORT में घुसते ही सामने बड़े-बड़े बोर्ड नज़र आते हैं, जिनमें रिज़ॉर्ट के अलग अलग हिस्सों में पहुंचने के लिए निशान लगाए गए हैं. इन जगहों के नाम पढ़कर ही कोई भी हैरान रह जाए. एक तरफ ताजमहल, MOON, OVAL PALACE, AMOEBA, CROWN हैं तो दूसरे बोर्ड में Eiffil Tower, Palace, Spring Villa, Horse, Sun, Disney Land, Raj Mahal, Universe, ख्वाबगाह. यहां से जब रिज़ॉर्ट के अंदर चलना शुरू करें तो Eiffil Tower नाम की जगह पर असली Eiffil जैसा मॉडल बनाया गया है.
Loading...
इसी तरह स्प्रिंग विला और राजमहल जैसी जगहें है. सबसे खास Disney Land का मॉडल है, जिसमें Disney के किरदारों की पेंटिंग है और मॉडल हूबहू Disney Land की तर्ज पर बनाया गया है. ताजमहल का भी मॉडल बाबा की ऐशगाह में मौजूद है.

लेकिन 700 एकड़ में फैली बाबा राम रहीम की सल्तनत की ये तो केवल एक झलक भर ही है. राम रहीम ने इसे एक ऐसा किला बनाया था जिसमें उसके ऐश का हर सामान हो. और इसीलिए डेरे के एक हिस्से की छत से ली गई तस्वीरों से दूर-दूर तक केवल डेरा की सल्तनत ही दिखाई देती है. सैकड़ों एकड़ में केवल ऑर्गेनिक खेती की जाती है ताकि आश्रम में अनाज या सब्ज़ी कभी बाहर से ना लानी पड़ें
ऊंचाई से ली गई इन तस्वीरों में राम रहीम का Amusement Park भी दिखाई देता है. एक आश्रम की चारदीवारी में Amusement Park शायद आपने पहले कभी नहीं देखा होगा और ऐशो आराम का ये सारा सामान उसी पैसे से बनाया हुआ है, जो राम रहीम के भक्त उसे चढ़ावे के तौर पर देते हैं. हज़ारों करोड़ की बाबा की संपत्ति में एक स्टेडियम भी है, जो बाबा के एम्यूज़मेंट पार्क के ठीक बराबर में है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर