मालाबार युद्धाभ्यास Video: देखिए कैसे बंगाल की खाड़ी में अपनी ताकत दिखा रही भारतीय नौसेना

मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण 17 नवंबर से शुरू होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण 17 नवंबर से शुरू होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चार दिवसीय मालाबार युद्धाभ्यास (Malabar Exercise) के दौरान भारतीय नौसेना (Indian Navy) की तरफ से युद्धपोत रणविजय, शिवालिक, शक्ति, सुकन्या और सबमरीन सिंधुराज हिस्सा ले रहे हैं. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी किए गए वीडियो में भारतीय पोत सबमरीन वॉरफेयर ऑपरेशन में हिस्सा ले रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 7:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी में इस वक्त अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलियाई नौसेनाओं के साथ भारतीय नौसेना अपनी ताकत दिखा रही है. चार दिवसीय मालाबार युद्धाभ्यास (Malabar Exercise) के दौरान भारतीय नौसेना की तरफ से युद्धपोत रणविजय, शिवालिक, शक्ति, सुकन्या और सबमरीन सिंधुराज हिस्सा ले रहे हैं. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी किए गए वीडियो में भारतीय पोत सबमरीन वॉरफेयर ऑपरेशन में हिस्सा ले रहे हैं.

पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में चीन से लगी सीमा पर गतिरोध (Dispute with China) बने रहने के बीच भारत पहले चरण का ‘मालाबार नौसेना अभ्यास’ चल रहा है. चार देशों के इस नौसेना अभ्यास का दूसरा चरण 17 से 20 नवंबर के बीच अरब सागर में होगा.


ऑस्ट्रेलियाई नेवी भी ले रही हिस्सा
भारत ने की थी कि आस्ट्रेलिया इस नौसेना अभ्यास का हिस्सा होगा, जिसके साथ ही अब यह प्रभावी तरीके से ‘क्वॉड’ या ‘चतुष्कोणीय गठबंधन’ के सभी चार सदस्य देशों का अभ्यास हो गया है. चीन, मालाबार अभ्यास को लेकर सशंकित है क्योंकि उसे लगता है कि यह वार्षिक युद्ध अभ्यास हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव कायम रखने की इन देशों की कोशिश है.



पहले चरण के अभ्यास में चल रहे जटिल एवं अत्याधुनिक नौसेना अभ्यास
पहले चरण के अभ्यास में जटिल एवं अत्याधुनिक नौसेना अभ्यास हो रहे हैं, जिनमें पनडुब्बी रोधी एवं हवाई युद्ध रोधी अभियान हैं. इसके अलावा एक जंगी जहाज से उड़ान भर कर दूसरे युद्ध पोत पर भी लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर उतरेंगे. हथियारों से फायरिंग का भी अभ्यास चल रहा है. यह अभ्यास कोविड-19 महामारी के मद्देनजर (नौसैनिकों के बीच) गैर संपर्क वाला और सिर्फ समुद्र में ही हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज