Home /News /nation /

सिंचाई के लिए नहीं था पानी, अफसरों ने किया अनसुना तो किसान ने बांस से बनाया जुगाड़- देखें Video

सिंचाई के लिए नहीं था पानी, अफसरों ने किया अनसुना तो किसान ने बांस से बनाया जुगाड़- देखें Video

किसान ने सिंचाई के लिए खुद की व्‍यवस्‍था. (Pic- ANI)

किसान ने सिंचाई के लिए खुद की व्‍यवस्‍था. (Pic- ANI)

ओडिशा (Odisha) के मयूरभंज में रहने वाले किसान महुर तिपिरिया खेतों में सिंचाई को लेकर काफी परेशान थे. इसके लिए उन्‍होंने कई बार अफसरों से भी फरियाद की. लेकिन अफसरों ने उन्‍हें अनुसना कर दिया.

    नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार के कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ एक ओर बड़ी संख्‍या में किसान दिल्‍ली की सीमाओं (Farmers Protest) पर आंदोलन कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर कुछ किसान अब भी अपनी आजीविका के लिए खेती किसानी में जुटे हैं. हालांकि इन किसानों की स्थिति भी चिंताजनक है. क्‍योंकि इन्‍हें सिंचाई (Irrigation) के लिए पानी की उपलब्‍धता को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अफसर भी इनकी नहीं सुन रहे हैं. ऐसे ही एक किसान ओडिशा (Odisha) में हैं. उन्‍होंने खेतों में सिंचाई के लिए खुद ही व्‍यवस्‍था की है.

    समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक ओडिशा के मयूरभंज में रहने वाले किसान महुर तिपिरिया खेतों में सिंचाई को लेकर काफी परेशान थे. उन्‍हें इसके लिए पानी मुहैया नहीं हो पा रहा था. इसके लिए उन्‍होंने कई बार अफसरों से भी फरियाद की. लेकिन अफसरों ने उन्‍हें अनुसना कर दिया.





    अपनी आजीविका के लिए खेती पर निर्भर किसान महुर ने इसके बाद खुद ही अपने खेतों तक पानी पहुंचाने की ठानी. उनके खेत से करीब 2 किमी दूर एक नदी है. लेकिन वहां से पानी लेकर आने में समस्‍या थी. इसके उन्‍होंने एक पहियानुमा मशीन का आविष्‍कार कर डाला. यह बिलकुल पनचक्‍की की तरह काम करती है.

    इसे उन्‍होंने बांस, लकड़ी और पानी की बोतलों से बनाया है. इसमें लगी पानी की बोतलें पानी को भरकर एक टीन के खांचे में डालती हैं. इसके बाद यह पानी बांस से बनाए गए पाइप के जरिये उनके खेतों तक जाता है. उनके इस आवष्किार से उनके साथ किसान और आसपास के लोग काफी प्रभावित हुए हैं.

    अपने इस आविष्‍कार को लेकर किसान महुर का कहना है, 'मैं काफी गरीब हूं. मैंने लगातार अफसरों से सिंचाई की व्‍यवस्‍था करने के लिए कहा. लेकिन किसी ने मेरी नहीं सुनी. इसके बाद अंत में हारकर मैंने ये बनाया है.'

    Tags: Farmer, Odisha, Viral video

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर