• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • विराट कोहली ने किया T20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

विराट कोहली ने किया T20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Virat Kohli quits Captaincy: विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे. (AP)

Virat Kohli quits Captaincy: विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे. (AP)

एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो गुरुवार को सुर्खियों में रहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है, इस बात की जानकारी उन्होंने एक नोट के जरिए दी. बुधवार को टलने के बाद गुरुवार को गुजरात कैबिनेट विस्तार की प्रक्रिया पूरी हो गई है. नए मंत्रिमंडल में 24 मंत्रियों ने शपथ ली. खास बात यह रही कि सीएम भूपेश पटेल की टीम में पूर्व सीएम विजय रूपणी के कोई भी मंत्री को शामिल नहीं किया गया है. 24 सितंबर को क्वाड समूह के सदस्यों के साथ बैठक करने जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मीटिंग से पहले भी द्विपक्षीय वार्ता कर सकते हैं. कहा जा रहा है कि क्वाड बैठक से पहले वे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मिल सकते हैं. जानते हैं देश-विदेश की 10 बड़ी खबरें-

    1- विराट कोहली ने छोड़ी टी20 कप्तानी, लंबे-चौड़े पोस्ट में कही दिल की बातें.. हिंदी में पढ़िए- पूरा नोट
    दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को ऐलान किया कि वह टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद इस फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान नहीं संभालेंगे. विराट ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि वह टी20 वर्ल्ड कप के बाद सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे. हालांकि बतौर बल्लेबाज टीम से जुड़े रहेंगे. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    2- भूपेंद्र पटेल ने बनाई नई टीम, जानें नए मंत्रियों के बारे में जिन्‍हें गुजरात सरकार में मिली जगह
    गुजरात (Gujarat) में भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) सरकार के 24 मंत्रियों ने आज पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है. गुजरात में विधानसभा स्पीकर (Assembly Speaker) रहे राजेंद्र त्रिवेदी ने सबसे पहले शपथ ली. इससे यह माना जा रहा है कि वह सरकार में नंबर दो होंगे. भूपेंद्र पटेल की नई टीम पर गौर करें तो पता चलता है कि बीजेपी ‘नो रिपीट’ के सिद्धांत पर कायम है. इस मंत्रिपरिषद में विजय रूपाणी के दौर में मंत्री रहे किसी भी नेता को शामिल नहीं किया गया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- क्वाड से पहले भी होगी बड़ी मीटिंग, बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं PM मोदी- रिपोर्ट
    व्हाइट हाउस (White House) में 24 सितंबर को क्वाड समूह के सदस्य देशों की मीटिंग (Quad Meeting) होने जा रही है. अब खबर है कि इस अहम बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच भी द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- Heavy Rain: दिल्ली में गुरुवार तक 1159.4 MM बारिश, 57 साल में सर्वाधिक वर्षा का बना रिकॉर्ड
    देश की राजधानी दिल्ली में इस बार बारिश रिकॉर्ड बनाने जा रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल बेहतर मानसून के कारण दिल्ली में गुरुवार को दोपहर तक 1159.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो 1964 के बाद से सबसे अधिक और अब तक की तीसरी सर्वाधिक बारिश है. साथ ही, दिल्ली में सितंबर में हुई बारिश ने 400 मिमी के निशान को पार कर लिया है. गुरुवार को दोपहर तक हुई 403 मिमी बारिश सितंबर 1944 में 417.3 मिमी के बाद से इस महीने में हुई सबसे अधिक वर्षा है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- पूरे UP में बारिश का कहर, अब 2 दिनों तक प्राइमरी स्कूल से लेकर यूनिवर्सिटी तक सब बंद
    उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने अब परेशानी का सबब खड़ा कर दिया है. मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके बाद अब सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए दो दिनों के लिए प्राइमरी से लेकर यूनिवर्सिटी तक सभी शिक्षण संस्‍थानों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. अब सभी शिक्षण संस्‍थान सोमवार को खुलेंगे. गौरतलब है कि लखनऊ समेत कई जिलों में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं राजधानी में बुधवार से शुरू हुई बारिश गुरुवार को भी लगातार होती रही. ऐसे में पूरे शहर में जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- कंगना रनौत Koo App पर बनीं नंबर वन सेलिब्रिटी, एक्ट्रेस के फॉलोवर्स की संख्या हुई 10 लाख
    बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) अपनी शानदार अभिनय से लगातार ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में बॉलीवुड को देती जा रही हैं. अपने दम पर किसी फिल्म को हिट करवाने का माद्दा रखने वाली एक्ट्रेस सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. बॉलीवुड गलियारों के साथ-साथ देश और दुनिया से जुड़े तमाम मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखती हैं. इसलिए कंगना को जब ट्विटर पर बैन किया गया, तो एक्ट्रेस ने कू (Koo) पर अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई. अब धीरे-धीरे यहां भी कंगना की फैन फॉलोइंग बढ़ती जा रही है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- ड्रोन सेक्टर में अगले तीन सालों में 5000 करोड़ के निवेश का अनुमान, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्‍यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ऑटो, टेलिकॉम और ड्रोन सेक्‍टर के लिए कई बड़े फैसले किए गए. इसी के तहत भारत को 2030 तक ड्रोन हब बनाने की दिशा में कदम उठाते हुए केंद्र ने ड्रोन और ड्रोन कंपोनेंट्स के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव यानी पीएलआई स्कीम (PLI Scheme) को मंजूरी दे दी है. वहीं, केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने गुरुवार को कहा कि हम अगले तीन सालों में ड्रोन के मैन्युफैक्चरिंग सेगमेंट में लगभग 5,000 करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान लगा रहे हैं. इससे लगभग 10 हजार रोजगार के अवसर पैदा होंगे. इससे सेक्टर में क्रांति आएगी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- KBC 13: हॉकी टीम पर हंसते थे लोग, नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो था 35 मीटर, दिग्गजों ने खुद किया खुलासा
    लीविजन शो ‘कौन बनेगा करोड़पति 13’ (Kaun Banega Crorepati) में इस शुक्रवार मेहमान बनकर टोक्यो ओलंपिक के मेडल विजेता नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) और पीआर श्रीजेश (PR Sreejesh) आ रहे हैं. पीआर श्रीजेश भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर हैं. वहीं, नीरज चोपड़ा जेवलिन खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ओलंपिक के इतिहास में भारत के लिए पहला एथलेटिक्स मेडल जीता. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- व्हाट्सऐप आईओएस और एंड्रायड पर मिला मल्टी-डिवाइस सपोर्ट, जानें आधिकारिक लॉन्च से पहले कैसे करें 4 डिवाइस पर इस्तेमाल
    व्हाट्सऐप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट पिछले कुछ वर्षों में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा पेश किए गए सबसे बड़े बदलावों में से एक है. नया मल्टी-डिवाइस सपोर्ट कई यूजर्स के लिए लंबे समय से चली आ रही समस्या का समाधान करेगा. मल्टी-डिवाइस सपोर्ट की मदद से व्हाट्सऐप यूजर्स एक साथ विभिन्न डिवाइस पर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, वो भी बिना प्राइमरी डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करे. यूजर्स के पर्सनल मैसेज, मीडिया और कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- तालिबानी कब्जे के बाद अफगानिस्तान में गहराया बच्चों की सुरक्षा का मुद्दा, संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता
    अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद से वहां रहे रहे लोगों की सुरक्षा को लेकर लगातार प्रश्न उठ रहा है. एक बार फिर से वहां रह रहे बच्चों की सुरक्षा को लेकर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के अधिकारी ने चिंता प्रकट की है. एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से बच्चों की सुरक्षा का मुद्दा गहरा रहा है. यहां पर बच्चों द्वारा उच्च स्तर की हिंसा को सहन किया गया है. ऐसे में संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिनिधि वर्जीनिया गाम्बा ने चिंता प्रकट की है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज