Home /News /nation /

Vladimir Putin India Visit : 6 दिसंबर को भारत दौरे पर आ रहे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

Vladimir Putin India Visit : 6 दिसंबर को भारत दौरे पर आ रहे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

इस बैठक मे भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे. (फाइल फोटो)

इस बैठक मे भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे. (फाइल फोटो)

President Vladimir Putin India Visit: प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि इस द्विपक्षीय बातचीत के मुद्दे पर राजनीतिक और रक्षा मुद्दों को शामिल किया जाएगा. उन्होंने बताया कि भारत और रूस के बीच टू प्लस टू" वार्ता की पहली बैठक नई दिल्ली में 6 दिसंबर को होगी. इस बैठक में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे, जबकि वहीं रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (President Vladimir Putin) भारत दौरे पर आ रहे हैं. राष्ट्रपति पुतिन 6 दिसंबर को भारत पहुंचेंगे. इस बीच भारत और रूस के बीच होने वाली 2+2 वार्ता की तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है. विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने जानकारी देते हुए कहा कि 6 दिसंबर भारत और रूस के बीच टू प्लस टू वार्ता होगी. इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने दी. उन्होंने कहा कि दोनों देशों की बीच होने वाली इस बातचीत में मुख्य रूप से राजनीतिक और रक्षा मुद्दे शामिल होंगे.

    राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की भारत यात्रा (Vladimir Putin India Visit) को लेकर पिछले कई दिनों से कयास लगाए जा रहे थे अब इस पर से पर्दा उठ चुका है. हालांकि इससे पहले दोनों ही देश पुतिन की इस यात्रा को लेकर कुछ भी कहने से बच रहे थे. अपने दौरे के दौरान पुतिन पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से भी मुलाकात करेंगे.

    प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि इस द्विपक्षीय बातचीत के मुद्दे पर राजनीतिक और रक्षा मुद्दों को शामिल किया जाएगा. उन्होंने बताया कि भारत और रूस के बीच टू प्लस टू” वार्ता की पहली बैठक नई दिल्ली में 6 दिसंबर को होगी. इस बैठक में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे, जबकि वहीं रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

    प्रवक्ता ने बताया कि वहीं रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु 5-6 दिसंबर को भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंचेंगे. बागची ने कहा कि नवंबर 2019 में ब्रासीलिया में हुए ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन के बाद पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच यह पहली आमने-सामने की बैठक होगी. उन्होंने बताया कि वर्चुअल मीटिंग के अलावा दोनों नेताओं के बीच छह बार टेलीफोन पर बातचीत हो चुकी है.

    Tags: India russia, Pm narendra modi, Vladimir Putin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर