Home /News /nation /

11 राज्यों में 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की वोटिंग आज, यहां देखें लिस्ट

11 राज्यों में 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की वोटिंग आज, यहां देखें लिस्ट

MP में चार सीटों के उप चुनाव के लिए कुल 3944 मतदान केंद्र बनाए गए हैं

MP में चार सीटों के उप चुनाव के लिए कुल 3944 मतदान केंद्र बनाए गए हैं

असम में पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. मुख्यमंत्री बनने के बाद मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के लिए पहली बड़ी परीक्षा होगी. राज्य में दो सीट विधायकों की मृत्यु के चलते खाली हुई हैं जबकि दो सीटें कांग्रेस और एक एआईयूडीएफ के विधायकों के बीजेपी में चले जाने के चलते रिक्त हुई हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश के 14 राज्यों में तीन लोकसभा सीटों और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए मतदान किए जाएंगे. जिन सीटों पर लोकसभा उपचुनाव होंगे उनमें दादरा एवं नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट शामिल हैं. जिन 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से पांच असम में, चार पश्चिम बंगाल में, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय में तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान में दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड और तेलंगाना में एक-एक सीट है. मतगणना दो नवंबर को होगी.

    तीनों लोकसभा क्षेत्रों में मौजूदा सदस्यों की मृत्यु हो गई थी. मार्च में रामस्वरूप शर्मा (भाजपा) के निधन के बाद मंडी सीट खाली हुई थी. खंडवा संसदीय क्षेत्र के लिए उपचुनाव भाजपा सदस्य नंद कुमार सिंह चौहान की मृत्यु के कारण कराना पड़ रहा है, जबकि दादरा और नगर हवेली से निर्दलीय लोकसभा सदस्य मोहन देलकर फरवरी में मुंबई के एक होटल में मृत पाए गए थे.

    असम में हिमंत बिस्वा सरमा की परीक्षा
    असम में पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. मुख्यमंत्री बनने के बाद मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के लिए पहली बड़ी परीक्षा होगी. राज्य में दो सीट विधायकों की मृत्यु के चलते खाली हुई हैं जबकि दो सीटें कांग्रेस और एक एआईयूडीएफ के विधायकों के बीजेपी में चले जाने के चलते रिक्त हुई हैं.बीजेपी तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि दो सीटें सहयोगियों को दी गई हैं.

    कर्नाटक में सिंदगी और हनागल के लिए उपचुनाव होना है. ये उपचुनाव नव-नियुक्त मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की ताकत की परीक्षा होगी जिन्होंने हाल ही में मजबूत बीएस येदियुरप्पा की जगह ली थी. येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र हनागल चुनाव के लिए पार्टी प्रभारी हैं.

    लोकसभा की 3 सीटों और विधानसभा की 30 सीटों पर उपचुनाव की प्रक्रिया संपन्न कराने के बाद चुनाव आयोग 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर फोकस करेगा. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में अगले साल फरवरी-मार्च में चुनाव प्रस्तावित हैं.

    Tags: Election commission, Election Commission of India

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर