Home /News /nation /

KMC Election 2021 Live: कोलकाता निगम चुनाव में वोटिंग जारी, 2 मतदान केंद्रों के बाहर फेंका देसी बम, 3 घायल

KMC Election 2021 Live: कोलकाता निगम चुनाव में वोटिंग जारी, 2 मतदान केंद्रों के बाहर फेंका देसी बम, 3 घायल

KOLKATA CIVIC POLLS : मतदान केंद्र के बाहर फेंका देसी बम

KOLKATA CIVIC POLLS : मतदान केंद्र के बाहर फेंका देसी बम

KMC Election 2021 Voting Live Updates: कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के लिए हो रहे चुनाव के दौरान छिटपुट हिंसा की खबरें हैं जिनमें मतदान केंद्रों के बाहर देसी बम फेंके जाने से कुछ लोग घायल हो गए. इस बीच, रविवार पूर्वाह्न 11 बजे तक 18.51 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि कोलकाता के सियालदाह और खन्ना इलाकों में बम फेंके जाने की दो घटनाएं हुईं और स्थिति को काबू में करने के लिए पुलिस दलों को घटनास्थल पर भेजा गया.

अधिक पढ़ें ...

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल स्थित कोलकाता में नगर निगम चुनाव (Kolkata civic polls) के लिए मतदान रविवार सुबह कड़ी सुरक्षा में जारी है. 144 वार्डों की 1,776 मतदान केंद्रों पर वोटिंग सुबह शुरू हुई. बता दें इस चुनाव में तृणमूल कांग्रेस, भाजपा के बीच मुख्य लड़ाई है. इस चुनाव के लिए मतगणना 21 दिसंबर यानी मंगलवार को की जाएगी. सुरक्षा के मद्देनजर सभी बूथों पर सीसीटीवी और सशस्त्र बल तैनात हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने पहली बार निकाय चुनावों में इतनी सख्ती देखी है. राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘पूर्वाह्न 11 बजे तक कुल 18.51 प्रतिशत मतदान हुआ. कुछ घटनाओं को छोड़कर अभी तक मतदान शांतिपूर्ण रहा है.

    यहां पढ़ें चुनाव से जुड़ी हर हलचल

    200 से अधिक पुलिस चौकियां भी स्थापित
    पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कोलकाता पुलिस के लगभग 23,000 कर्मियों को शहरभर में तैनात किया गया है और शहर में महत्वपूर्ण स्थानों पर 200 से अधिक पुलिस चौकियां भी स्थापित की गई हैं. सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस लगातार तीसरी बार निकाय बोर्ड में बने रहने के लिए चुनाव लड़ रही है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) भी चुनाव मैदान में हैं. मतगणना 21 दिसंबर को होगी.

    शाम पांच बजे तक मतदान चलेगा
    अधिकारियों ने बताया कि रविवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और कोविड-19 रोधी दिशा-निर्देशों के सख्ती से पालन के बीच मतदान शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक मतदान चलेगा. चुनाव में कुल 40,48,357 मतदाता 950 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने 4,949 मतदान केंद्रों में से 1,139 को ‘संवेदनशील’ घोषित किया है. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव नीलांजन शांडिल्य ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं.

    केएमसी के सभी वार्ड में मतदान शांतिपूर्ण- TMC
    माकपा नेता सयानदीप मित्रा ने कहा, ‘कुछ इलाकों में देसी बम फेंके जाने और हिंसा की घटनाएं साबित करती हैं कि टीएमसी के अपने उम्मीदवारों को दिए गए निर्देश केवल कागजी थे और जमीनी स्तर पर कुछ भी लागू नहीं किया गया.’ टीएमसी नेता पार्थ भौमिक ने आरोपों को बेबुनियाद बताया और कहा, ‘केएमसी के सभी वार्ड में मतदान शांतिपूर्ण रहा है’ और पुलिस ने उन लोगों की पहचान कर ली है जिन्होंने बम फेंके हैं.

    भाजपा की मौजूदा पार्षद मीना देवी पुरोहित ने आरोप लगाया
    वार्ड नंबर 22 में भाजपा की मौजूदा पार्षद मीना देवी पुरोहित ने आरोप लगाया कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला किया. हालांकि टीएमसी ने आरोप से इनकार किया है. वार्ड नंबर 45 में कांग्रेस ने टीएमसी पर फर्जी मतदाता लाने का आरोप लगाया और दोनों दलों के कार्यकर्ताओं बीच झड़प हुई. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बूथ के भीतर कांग्रेस पार्षद संतोष पाठक के चुनावी एजेंट अमिताभ चक्रवर्ती की पिटाई की. वार्ड के जैन स्कूल बूथ में टीएमसी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबर आयी. बाद में पुलिस ने स्थिति को काबू में किया.

    TMC पर बीजेपी और माकपा ने लगाए आरोप
    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने कई वार्ड में विपक्षी दलों के बूथ एजेंट को मतदान केंद्रों में प्रवेश करने से रोका. हालांकि, सत्तारूढ़ पार्टी ने इस आरोप को ‘निराधार’ बताया है. माकपा कार्यकर्ताओं ने बाघा जतिन इलाके में सड़क अवरुद्ध करते हुए आरोप लगाया कि उनके चुनाव एजेंट को बूथ के अंदर नहीं जाने दिया गया.

    तीन लोग घायल हुए हैं जिनमें से एक ने अपना पैर गंवा दिया
    राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘पूर्वाह्न 11 बजे तक कुल 18.51 प्रतिशत मतदान हुआ. कुछ घटनाओं को छोड़कर अभी तक मतदान शांतिपूर्ण रहा है. मतदान केंद्रों के बाहर देसी बम फेंके जाने की दो घटनाएं दर्ज की गयीं.’ आयोग ने दावा किया कि घटना में केवल एक व्यक्ति घायल हुआ है जबकि पुलिस ने बताया कि तीन लोग घायल हुए हैं जिनमें से एक ने अपना पैर गंवा दिया है.

    दो इलाकों में बम फेंके गए, 11 बजे तक 18.51 प्रतिशत मतदान
    कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के लिए हो रहे चुनाव के दौरान छिटपुट हिंसा की खबरें हैं जिनमें मतदान केंद्रों के बाहर देसी बम फेंके जाने से कुछ लोग घायल हो गए. इस बीच, रविवार पूर्वाह्न 11 बजे तक 18.51 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि कोलकाता के सियालदाह और खन्ना इलाकों में बम फेंके जाने की दो घटनाएं हुईं और स्थिति को काबू में करने के लिए पुलिस दलों को घटनास्थल पर भेजा गया.

    कोलकाता निकाय चुनाव में टीएमसी सांसद सुदीप बनर्जी ने वोट डाला. इसके बाद
    उन्होंने कहा कि यह नहीं कह सकता कि टीएमसी सरकार बनाएगी या नहीं, लेकिन यह सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी होगी या किसी अन्य पार्टी के साथ गठबंधन करके सत्ता में आ सकती है.

    कोलकाता नगर निगम चुनाव के दौरान टॉकी बॉयज स्कूल में मतदान केंद्र के बाहर देसी बम फेंका गया जिसमें 1 वोटर घायल हो गया.

    राज्यपाल ने किया मतदान
    कोलकाता ननगर निगम चुनाव में वोट डालने के बाद, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा, ‘ लोगों के लिए शांतिपूर्ण मतदान बिना  अत्यंत महत्वपूर्ण है. मैंने राज्य चुनाव आयुक्त से शांतिपूर्ण मतदान के लिए आवश्यक व्यवस्था करने और राज्य का कोई हस्तक्षेप ना हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है.’

    कोलकाता नगर निगम चुनाव के दौरान इस्कॉन भक्तों ने ला मार्टिनियर कलकत्ता में वोट डाला

    बड़े अंतर से जीतेंगे हम- ब्रायन
    कोलकाता निकाय चुनाव के लिए वोट डालने के बाद टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, ‘दिवाली के ठीक बाद और क्रिसमस से एक सप्ताह पहले, हम लोकतंत्र का त्योहार मना रहे हैं. लोग हमें पिछले 10 वर्षों में किए गए कार्यों के लिए आशीर्वाद देंगे.हम बड़े अंतर से जीतेंगे.’

    TMC और कांग्रेस उम्मीदवार के बीच हाथापाई
    कोलकाता नगर निकाय चुनाव के दौरान वार्ड नंबर 45 में टीएमसी उम्मीदवार शक्ति सिंह और कांग्रेस उम्मीदवार संतोष पाठक के बीच हाथापाई हुई. दोनों ने एक दूसरे पर फर्जी वोट कराने का आरोप लगाया. पुलिस स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास कर रही है.

    उधर कोलकाता पुलिस ने नगर निगम चुनाव के मद्देनजर होटलों एवं प्रवेश मार्गों पर सख्त जांच समेत शहर और आसपास के क्षेत्रों में निगरानी बढ़ा दी है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस अधिकारी इस बात पर नजर रखने के लिए शहर के होटलों एवं अतिथिघरों में जा रहे हैं कि कितने मेहमान आये हैं और अगले दो दिनों में कितने आंगुतक आने वाले हैं.

    KMC Election: चुनाव के लिए 23,000 कर्मी तैनात 
    उन्होंने कहा, ‘हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण हो, इसलिए हमने कोलकाता, साल्ट, हावड़ा तथा उत्तरी एवं दक्षिणी 24 परगना जिलों में सतर्कता बढ़ा दी है. एस्प्लानाडे, न्यू मार्केट, सेंट्रल एवेन्यू, गरियाहाट, बॉलीगंज, टॉलीगंज,गरिया और साल्ट लेक पर ध्यान रखा जा रहा है.’ उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल मार्च निकाल रहे हैं. कोलकाता पुलिस ने  चुनाव के लिए 23,000 कर्मी तैनात किए हैं.

    अधिकारी ने कहा, ‘शहर में अहम स्थानों पर 200 पुलिस चौकियां होंगी. सामान्य गश्ती दलों के अलावा त्वरित कार्रवाई दल एवं हेवी रेडियो फ्लाइंग स्क्वायड भी तैनात किये गए हैं. ’ कलकत्ता उच्च न्याालय ने एकल पीठ के विरूद्ध भाजपा की अपील खारिज कर दी थी. एकल पीठ ने निर्देश दिया था कि केंद्रीय बल नहीं बल्कि राज्य पुलिस चुनाव में सुरक्षा प्रदान करेगी.

    Tags: Kolkata Municipal Corporation polls 2021, Kolkata News, West bengal

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर