जानिए पांच राज्यों में किन राजनीतिक दिग्गजों की किस्मत आज ईवीएम में हो जाएगी बंद

केरल और तमिलनाडु सीएम समेत असम के दिग्गज हेमंत बिस्वा सरमा की सीट पर आज वोटिंग होगी. (फाइल फोटो)

केरल और तमिलनाडु सीएम समेत असम के दिग्गज हेमंत बिस्वा सरमा की सीट पर आज वोटिंग होगी. (फाइल फोटो)

एक तरफ पश्चिम बंगाल (West Bengal) और असम (Assam) में तीसरे चरण की वोटिंग होगी तो वहीं तमिलनाडु (Tamilnadu), केरल (Kerala) और पुडुचेरी (Puducherry) में भी चुनाव संपन्न होंगे. असम में तीसरा चरण ही आखिरी चरण है. तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में आज ही सभी सीटों पर वोटिंग की जाएगी. सिर्फ पश्चिम बंगाल में आज के बाद भी पांच और चरणों की वोटिंग होगी. इस लिहाज से पांच राज्यों के चुनाव में आज सबसे बड़े स्तर पर वोटिंग होगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (5 States Assembly Election) में आज का दिन कुछ ज्यादा ही महत्वपूर्ण है. महत्वपूर्ण इस लिहाज से कि एक तरफ पश्चिम बंगाल और असम में तीसरे चरण की वोटिंग होगी तो वहीं तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में भी चुनाव संपन्न होंगे. असम में तीसरा चरण ही आखिरी चरण है. तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में आज ही सभी सीटों पर वोटिंग की जाएगी. सिर्फ पश्चिम बंगाल में आज के बाद भी पांच और चरणों की वोटिंग होगी. इस लिहाज से पांच राज्यों के चुनाव में आज सबसे बड़े स्तर पर वोटिंग होगी. कई राजनीतिक दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. आइए जानते हैं कुछ प्रमुख नेताओं के बारे में....

हेमंत बिस्व सरमा

असम और उत्तर-पूर्व की राजनीति में बीजेपी के सबसे मजबूत चेहरे के रूप में विख्यात हेमंत बिस्वा सरमा की सीट पर वोटिंग आज ही होनी है. वो राज्य की जालुकबाड़ी विधानसभा सीट से प्रत्याशी हैं. सरमा इस सीट से 2001 से लगातार विधायक हैं. तीन बार वो कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने फिर 2016 में बीजेपी के टिकट पर. बीजेपी से वो दूसरी बार प्रत्याशी हैं. यहां सरमा का सीधा मुकाबला कांग्रेस के प्रत्याशी रमन चंद्र बोरठाकुर के साथ है.

Youtube Video

स्वपन दास गुप्ता

पूर्व राज्यसभा सांसद और पद्म भूषण पुरस्कार विजेता स्वपन दास गुप्ता पश्चिम बंगाल की तारकेश्वर सीट से प्रत्याशी हैं. दासगुप्ता के नाम की घोषणा के बाद से काफी चर्चा हुई थी. उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए राज्यसभा से इस्तीफा भी दिया. उनके सामने तृणमूल कांग्रेस से रामेंदू सिंह रॉय मैदान में हैं.

पिनराई विजयन



केरल के मुख्यमंत्री अपनी परंपरागत धर्मदम सीट से प्रत्याशी हैं. उनके सामने बीजेपी के सीके पद्मनाभन चुनौती पेश कर रहे हैं. इस सीट को विजयन का गढ़ माना जाता है. बीते विधानसभा चुनाव में विजयन ने कांग्रेस प्रत्याशी मामबरम दिवाकरन को अच्छे-खासे अंतर से हराया था. तब विजयन को 56.84 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे.

ई. श्रीधरन

देशभर में मेट्रोमैन के नाम से मशहूर ई श्रीधरन केरल की पलक्कड़ सीट से बीजेपी प्रत्याशी हैं. श्रीधरन दावा कर चुके हैं कि केरल के चुनाव में बीजेपी या तो पूर्ण बहुमत पाएगी या फिर किंगमेकर के रूप में उभरेगी. इस सीट पर श्रीधरन का मुकाबला कांग्रेस के वर्तमान विधायक शफी परमबिल के साथ में है. इसके अलावा सीपीएम के सीपी प्रमोद भी इस सीट से प्रत्याशी हैं.

तमिलनाडु सीएम पलानीस्वामी

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी इस बार भी अपने गृहक्षेत्र एदाप्पदी से चुनाव मैदान में हैं. पलानीस्वामी के सामने डीएमके प्रत्याशी संपत कुमार चुनाव मैदान में हैं. इसके अलावा भी अन्य पार्टियों के कई प्रत्याशी मैदान में हैं. गृह क्षेत्र होने की वजह से सीएम पलानीस्वामी के लिए इस सीट पर लड़ाई को आसान माना जा रहा है.

एमके स्टालिन

डीएमके सुप्रीमो एमके स्टालिन चेन्नई की कोलाथुर सीट से प्रत्याशी हैं. चुनाव प्रचार के आखिरी दिन उन्होंने लोगों से अपनी की है कि अधिक से अधिक वोट देकर उनके जीत के मार्जिन को बढ़ाएं. स्टालिन इस सीट से लगातार दो बार विधायक रह चुके हैं. वो तीसरी बार इस सीट पर जीत की उम्मीद कर रहे हैं. उनके सामने एमएनएम पार्टी के जगदीश को मुख्य प्रतिद्वंद्वी माना जा रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज