रूस जाकर लगवाना चाहते हैं स्पूतनिक-V! 24 दिनों के टूर के लिए खर्च करने होंगे 1.3 लाख रुपये

टूर कंपनी 1.3 लाख रुपये में 24 दिनों का टूर पैकेज पेश कर रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

टूर कंपनी 1.3 लाख रुपये में 24 दिनों का टूर पैकेज पेश कर रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Vaccine Tourism: ट्रैवल एजेंसी के एक अधिकारी ने अखबार से बातचीत में बताया, 'वैक्सीन का पहला शॉट मॉस्को (Moscow) पहुंचने के अगले दिन लगाया जाएगा.' उन्होंने कहा, 'यहां से 30 लोगों का पहला बैच 15 मई को रवाना हुआ था. इसमें ज्यादातर गुरुग्राम के चिकित्सक थे.'

  • Share this:

मुंबई. वैक्सीन टूरिज्म (Vaccine Tourism) यानी टीका लगवाने की प्रक्रिया के साथ-साथ पर्यटन भी करना. बीते कुछ दिनों में इसकी मांग काफी ज्यादा बढ़ी है. अब खबर है कि राजधानी दिल्ली (Delhi) की एक टूर कंपनी 24 दिनों का पैकेज दे रही है, जिसमें आप रूस की राजधानी मॉस्को जाकर स्पूतनिक-V (Sputnik V) टीका लगवा सकते हैं. साथ ही वैक्सीन के दो डोज के बीच पर्यटन का मजा भी ले सकते हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, टूर कंपनी 1.3 लाख रुपये में 24 दिनों का टूर पैकेज पेश कर रही है. इसमें वैक्सिनेशन के बीच बचे हुए 21 दिन आप घूम फिर भी सकते हैं. खास बात है कि रूस दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक हैं, जहां भारतीयों के हवाई सफर करने पर पाबंदी नहीं है. यहां पहुंचने के लिए आपको केवल नेगेटिव RT-PCR सर्टिफिकेट रखना होता है. इस दौरान क्वारंटीन होना जरूरी नहीं है.

COVID-19: कोरोना मरीज़ों की कम होती संख्या के बीच क्यों बढ़ रहे हैं मौत के आंकड़ें?

ट्रैवल एजेंसी के एक अधिकारी ने अखबार से बातचीत में बताया, 'वैक्सीन का पहला शॉट मॉस्को पहुंचने के अगले दिन लगाया जाएगा.' उन्होंने कहा, 'यहां से 30 लोगों का पहला बैच 15 मई को रवाना हुआ था. इसमें ज्यादातर गुरुग्राम के चिकित्सक थे.' उन्होंने जानकारी दी कि इन सभी लोगों ने पहला डोज हासिल कर लिया है. वहीं, 29 मई की तारीख भी पूरी तरह बुक है. इस बार दिल्ली के डॉक्टर्स के समूह ने बुकिंग कराई है.


उन्होंने बताया कि अब अगले बैच जून में रवाना होंगे. अधिकारी ने कहा, 'समूह सेंट पीटर्सबर्ग में तीन गुजारता है और बाकी के दिन मॉस्को में रहता है. इस पैकेज में दिल्ली से एयरफ्लोट फ्लाइट के टिकट, नाश्ता, रात का खाना और कुछ दिनों का पर्यटन शामिल है. इसमें वीजा की 10 हजार रुपये का वीजा फीस शामिल नहीं है.' नवंबर में पहली बार मुंबई की एक ट्रैवल कंपनी ने इस तरह के टूर पैकेज का ऐलान किया था. अमेरिका में फाइजर को मंजूरी मिलने के बाद ट्रैवल कंपनी ने 1.7 लाख रुपये में 4 दिनों के पैकेज की घोषणा की थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज