मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल और कॉलेजों में शनिवार को भी छुट्टी

मुंबई एवं इसके आस पास के उपनगर में रातभर हुई बारिश से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है.

भाषा
Updated: August 3, 2019, 7:24 PM IST
मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल और कॉलेजों में शनिवार को भी छुट्टी
मुंबई एवं इसके आस पास के उपनगर में रातभर हुई बारिश से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है.
भाषा
Updated: August 3, 2019, 7:24 PM IST
मुंबई और आसपास के इलाकों में शनिवार को लगातार बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान महानगर में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है, जिसे देखते हुए अधिकारियों ने स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की है.

मौसम विभाग ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि शनिवार को समुद्र में बड़ा ज्वार आने के बीच भारी बारिश का अनुमान 'अच्छा संयोग नहीं है. पास के ठाणे और पालघर जिलों में भारी बारिश से सामान्य जनजीवन बाधित हुआ है.

अधिकारियों ने बताया कि ठाणे शहर में एक व्यक्ति की करंट लगने से मौत हो गयी जबकि जिले के मुंब्रा शहर में एक बेकरी की छत ढहने से एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया. पालघर जिले में भी लगातार बारिश होने के कारण अधिकारियों ने शनिवार को सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी है.

यह भी पढ़ें:  IMD अलर्ट! 7 अगस्त तक इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

BMC ने जारी की एडवाइजरी

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने परामर्श जारी कर मुंबईकरों को समुद्र में नहीं जाने और जलजमाव वाले इलाकों में नहीं जाने की चेतावनी दी है.

नगर निगम ने एक बयान में कहा, 'मौसम विभाग ने तीन अगस्त को अपराह्न एक बजे से अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. नागरिकों से अनुरोध है कि वे समुद्र में जाने से और जलजमाव वाले इलाकों में जाने से बचें.'
Loading...

बीएमसी ने ट्वीट कर कहा कि शहर में स्कूलों और कॉलेजों के लिये अवकाश की घोषणा कर दी गयी है. मौसम विभाग के उपमहानिदेशक के एस होसलिकर ने ट्वीट कर बताया कि मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में अगले 24-36 घंटे में भारी बारिश का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: नवी मुंबई: पांडवकड़ा झरने में 4 महिलाएं डूबीं, 1 की लाश मिली

कई इलाकों में जलजमाव

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'शनिवार दोपहर को समुद्र में 4.90 मीटर तक ज्वार उठ सकता हैं. इसी दौरान मौसम विभाग ने भी शहर में भारी बारिश का अनुमान जताया है, जो अच्छा योग नहीं है. कृपया घर से बाहर निकलने और बीच के पास जाने से बचें.'

मुंबई एवं इसके आस पास के उपनगर में रातभर हुई बारिश से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है.

रेल की पटरी पर पानी भर जाने के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित हो गयी हैं. सेंट्रल और हार्बर लाइन पर ट्रेनें 15 मिनट की देरी से चलीं.

यह भी पढ़ें:  देखते ही देखते नदी में समा गए तीन मवेशी, रुला देगा यह वीडियो

कुर्ला और सायन के बीच सेवाएं बाधित

जलस्तर बढ़ने के कारण शनिवार दोपहर कुर्ला और सायन के बीच सेवाएं बाधित रहीं. हालांकि एक हवाईअड्डा अधिकारी ने बताया कि मुंबई में विमान सेवाएं अप्रभावित रहीं.

बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'मुंबई में रात भर बारिश होने से कई जगहों पर जलजमाव हो गया, जिससे खासकर मलाड, अंधेरी और दहिसर के कई इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ.'

मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुनील उदासी ने कहा कि उपनगरीय ट्रेन सावधानी से चल रही हैं. मुंबई पुलिस ने ट्वीट कर लोगों को एहतियात बरतने की हिदायत दी है.

 
First published: August 3, 2019, 7:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...