होम /न्यूज /राष्ट्र /

क्या एयर इंडिया के विमान में दिखी थी दरार, फिर भी 15 घंटे तक उड़ता रहा?

क्या एयर इंडिया के विमान में दिखी थी दरार, फिर भी 15 घंटे तक उड़ता रहा?

 इस विमान को गंतव्य तक पहुंचने का कुल समय 16 घंटे है.

इस विमान को गंतव्य तक पहुंचने का कुल समय 16 घंटे है.

नई दिल्ली और सैन फ्रांसिस्को के बीच की दूरी 15,000 किलोमीटर है. ऐसे में अगर यह दरार पहले से थी विमान ने 15 हजार किलोमीटर तक यह विमान दरार के साथ ही उड़ता रहा.

    एयर इंडिया के एक बोइंग 777 विमान के उड़ान भरने पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी गई है. अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को हवाईअड्डे पर विमान उतरने के बाद उसके एक प्रवेश द्वार के नीचे दाएं कोने पर एक छोटी-सी दरार देखी गई थी. एयरलाइन ने सोमवार को बताया कि उसने कुल 210 यात्रियों में से 100 के लिए वैकल्पिक बंदोबस्त किए जिन्हें उसी विमान से वापसी की उड़ान भरनी थी.

    एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘बी777 विमान सैन फ्रांसिस्को पहुंचा. विमान के आगमन पर निरीक्षण के दौरान दूसरे प्रवेश द्वारा के नीचे दांये कोने पर छोटी-सी दरार देखी गई.’’ प्रवक्ता ने कहा, ‘‘एयर इंडिया स्थानीय विमान देखरेख मरम्मत एजेंसियों से मदद लेने की कोशिश कर रही है. इसमें नाकाम रहने पर भारत से लोग और साजोसामान भेजे जाएंगे.’’

    उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली और सैन फ्रांसिस्को के बीच की दूरी 15,000 किलोमीटर है. ऐसे में अगर यह दरार पहले से थी विमान ने 15 हजार किलोमीटर तक यह विमान दरार के साथ ही उड़ता रहा. जानकारी के अनुसार इस विमान को गंतव्य तक पहुंचने का कुल समय 16 घंटे है. लेकिन विमान में दरार की सूचना के बाद यह 15 घंटे में ही गंतव्य तक पहुंच गए गया.

    फिलहाल रिर्टन नहीं होगा ये विमान
    एयर इं‌डिया ने फिलहाल इसके उड़ाने रद्द कर दी हैं. ऐसे में यह विमान सैन फ्रांसिस्को से वापस नहीं आ रहा है. ऐसे में इस विमान से लौटने के लिए जिन 210 लोगों ने टिकटें कराई थीं, उनमें से 50 यात्रियों को एआई174 में भेज दिया गया. जबकि 50 यात्रियों को दूसरे विमानों में जगह दिलाई गई. वहीं 25 यात्रियों ने अपनी यात्राएं ही रद्द करा दीं.

    धरती पर लगी होगी स्क्रेच
    इस मामले पर विमानन मामलों के विशेषज्ञों का कहना है कि विमान के दरवाजे पर लगा स्क्रेच लैंडिंग के बाद का है. क्योंकि अगर उड़ते वक्त ऐसा हुआ होता विमान स्क्रेच के बाद जो परिवर्तन हुए हैं वो वैसे नहीं होते जैसा फिलहाल विमान दिखाई दे रहा है. इस‌लिए यह माना जा रहा है कि विमान में यह क्षति लैंडिंग के बाद हुई होगी.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर