Home /News /nation /

Republic Day 2022: 73वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए देश तैयार, जानें कहां और कैसे देखें Live परेड

Republic Day 2022: 73वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए देश तैयार, जानें कहां और कैसे देखें Live परेड

साढ़े 10 बजे शुरू होगी परेड. (फाइल फोटो)

साढ़े 10 बजे शुरू होगी परेड. (फाइल फोटो)

Republic Day 2022: इस साल के गणतंत्र दिवस परेड में 16 सैन्य दलों, 17 मिलिट्री बैंड तथा विभिन्न राज्यों, विभागों और सैन्य बलों की 25 झांकियों को शामिल किया जाएगा. इस बार की परेड में भारतीय सेना के छह मार्चिंग सैन्य दलों में राजपूत रेजिमेंट, असम रेजिमेंट, जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री, सिख लाइट इन्फैंट्री, आर्मी ऑर्डनेंस कोर रेजिमेंट और पैराशूट रेजिमेंट होंगे. बयान में कहा गया कि भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना का एक-एक मार्चिंग दल भी परेड में भाग लेगा. दो परमवीर चक्र विजेता और एक अशोक चक्र पुरस्कार विजेता भी इस वर्ष की परेड में भाग लेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. 26 जनवरी 2022 को भारत अपना 73वां गणतंत्र दिवस (73rd Republic Day) मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. आज ही के दिन 1950 में भारत का संविधान (Constitution of India) अस्तित्व में आया था. इस साल के गणतंत्र दिवस परेड में 16 सैन्य दलों, 17 मिलिट्री बैंड तथा विभिन्न राज्यों, विभागों और सैन्य बलों की 25 झांकियों को शामिल किया जाएगा. परेड शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) राष्ट्रीय समर स्मारक (National War Memorial) पर माल्यार्पण कर सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देने में देश का नेतृत्व करेंगे.

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) और भारतीय नौसेना (Indian Navy) का एक-एक मार्चिंग दल भी परेड में भाग लेगा. केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों में से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक पुलिस बल (CISF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), भारतीय तटरक्षक (ICG)) और सीमा सुरक्षा बल (BSF) की पांच टुकड़ियां परेड में भाग लेंगी.

गणतंत्र दिवस परेड 2022: समय
गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड निस्संदेह गणतंत्र दिवस 2022 का मुख्य आकर्षण है. भारत के राष्ट्रपति राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं जिसके बाद परेड शुरू होती है. परेड के दौरान थल सेना, नौसेना और वायु सेना के कई रेजीमेंट अपने बैंड के साथ विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक राजपथ पर मार्च करेंगे. दो परमवीर चक्र विजेता और एक अशोक चक्र पुरस्कार विजेता भी इस वर्ष की परेड में भाग लेंगे. गणतंत्र दिवस पर परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी और दोपहर 12 बजे संपन्न होगी.

गणतंत्र दिवस परेड 2022: कहां देखें लाइव परेड?
जो लोग इस मनमोहक और खूबसूरत कार्यक्रम के गवाह बनना चाहते हैं, वे इसे अपने घरों में आराम से लाइव देख सकते हैं. रक्षा मंत्रालय ने एक वेबसाइट http://www.indianrdc.mod.gov.in और एक यूट्यूब चैनल Indian RDC तैयार किया है जो सभी लम्हों का वर्चुअल प्रसारण करेगी.

इसके अलावा लोग दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल पर भी परेड की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. यहां आप पीएम नरेंद्र मोदी के इंडिया गेट के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर आगमन से लेकर परेड खत्म होने तक का प्रत्येक क्षण का लुत्फ उठा सकते हैं. प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) भी अपने यूट्यूब चैनल पर परेड का सीधा प्रसारण करेगा.

गणतंत्र दिवस 2022 दिशानिर्देश
दिल्ली पुलिस ने दिशा-निर्देश जारी कर कहा है कि राजपथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Celebrations) में कोविड-रोधी पूर्ण टीकाकरण करा चुके लोगों को ही शिरकत करने की इजाजत है तथा 15 साल से कम उम्र के बच्चों को कार्यक्रम में आने की अनुमति नहीं है. पुलिस ने यह भी कहा कि लोगों को 26 जनवरी को राजपथ पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान मास्क लगाने, एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखने समेत कोविड संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

Tags: India gate, Rajpath, Republic day

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर