Assembly Banner 2021

'फानी' की तबाही के ये 5 VIDEOS देखकर खड़े हो जाएंगे आपके रोंगटे

ओडिशा के पुरी समेत कई इलाकों में 250 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. तेज हवाओं के साथ तेज बारिश भी हो रही है.

  • Share this:
चक्रवात 'फानी' ओडिशा तट से टकरा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा के पुरी समेत कई इलाकों में 250 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. तेज हवाओं के साथ तेज बारिश भी हो रही है. समुद्र के किनारे बसी तीर्थ नगरी पुरी और ओडशा की अन्य जगहों पर एक बड़ा क्षेत्र पानी से डूबा है क्योंकि भारी बारिश ने राज्य के पूरे तटीय क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया है.

इस वक्त फानी के आने की टाइमिंग को देखकर वैज्ञानिक भी हैरान है. वैज्ञानिकों का कहना है कि आमतौर पर यह तूफान मानसून के बाद आते हैं. मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस तरह के तूफान गर्मी में बहुत कम आते हैं. इतना ही नहीं वैज्ञानिकों की मानें तो पिछले तीन दशकों में पूर्वी तटों से टकराने वाला यह चौथा सबसे खतरनाक चक्रवात है.

ये भी पढ़ें- Cyclone Fani: 'फानी' से कई गुना खतरनाक था 'द ग्रेट भोला', ले ली थीं 3,00,000 जानें



फानी से जुड़ी कई सारी तस्वीरें और वीडियो सामने आ रही हैं. जिसमें वहां लगातार बढ़ रहे इस चक्रवाती तूफान का खौफनाक मंज़र साफ देखा जा सकता है. वीडियो में वहां आ रहे तूफान और भारी बारिश की तेज़ आवाज़ साफ सुनी जा सकती है जो कि बेहद डराने वाली है.
सिर्फ ओडिशा नहीं चक्रवात 'फानी' का असर उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में भी दिखने लगा है. यूपी के चंदौली जिले में आंधी-पानी व आकाशीय बिजली से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि सोनभद्र जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक किशोर की मौत हो गई. वहीं, उत्तराखंड में तेज हवाएं चल रही हैं. मौसम विभाग ने बारिश की भी संभावना जताई है.ये भी पढ़ें- Cyclone Fani Explained: 'फानी' या 'फोनी', जानें इस तूफान का A to Zकिसी भी इमरजेंसी की स्थिति के लिए दो इमरजेंसी नंबर-1077 और 1070 हैं. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और पांडिचेरी के तमाम इलाकों को रेड एलर्ट पर रखा गया है क्योंकि इनके प्रभावित होने की संभावना है.कुछ लोगों ने आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के इच्छापुरम में शरण ले रखी है. जिले में हवाओं के प्रभाव से कई घर टूट गए हैं.


मौसम विभाग का कहना है कि अगले 12 घंटों तक ऐसी स्थिति बनी रह सकती है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज