Weather Update: मॉनसून की पहली बारिश में ही हाफने लगी मुंबई, जानें अन्‍य राज्‍यों के मौसम का हाल

मुंबई मे मानसून की पहली बारिश में सड़कों पर पानी भर गया.

मुंबई मे मानसून की पहली बारिश में सड़कों पर पानी भर गया.

IMD के मुताबिक उत्तर पूर्व राज्यों के साथ देश के पूर्वी राज्यों में अगले दो से तीन दिनों में भारी बारिश (Rain) के आसार बनते दिख रहे हैं. मॉनसून (Monsoon) के और मजबूत होने का सबसे बड़ा कारण दक्षिम-पश्चिमी हवाओं का मजबूत होना माना जा रहा है. इन हवाओं की रफ्तार को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) ने मुंबई (Mumbai) में दस्‍तक दे दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक मुंबई में अभी कुछ दिन इसी तरह से बारिश होती रहेगी. मॉनसून की पहली बारिश में ही मुंबई का बुरा हाल हो गया है. सड़कों पर पानी जमा है तो रेलवे ट्रैक डूब चुके हैं. वहीं मौसम विभाग ने जिस तरह से बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है उससे मुंबई के हालात अभी और खराब हो सकते हैं. मुंबई में तय समय से एक दिन पहले पहुंचे मॉनसून को देखते हुए मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज से कई राज्‍यों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पूर्व राज्यों के साथ देश के पूर्वी राज्यों में अगले दो से तीन दिनों में भारी बारिश के आसार बनते दिख रहे हैं. मॉनसून के और मजबूत होने का सबसे बड़ा कारण दक्षिम-पश्चिमी हवाओं का मजबूत होना माना जा रहा है. इन हवाओं की रफ्तार को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अब बंगाल की खाड़ी में पैर जमा चुका है और तेजी से आगे बढ़ रहा है. अगले कुछ ही दिनों में मानसून के अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और मणिपुर में पहुंचने के आसार हैं.


दक्षिण-पश्चिम मॉनसून जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है उसे देखते हुए मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में तेज बारिश की संभावना का अलर्ट जारी कर दिया है. दक्षिण पश्चिम मॉनसून के अगले दस दिनों में ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार में पहुंचने का अनुमान है.
इसे भी पढ़ें :- फिर आया मानसून, फिर मुंबई में जलजमाव, हर बार शहर की किस्मत में बाढ़ क्यों?

अगले कुछ दिनों में पूरे देश में दिखेगा मानसून का असर

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून मध्य अरब सागर, कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, कर्नाटक के अंदरूनी हिस्से, तेलंगाना के कुछ हिस्से और आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर हिस्सों तक पहुंच चुका है. आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के राजेंद्र जेनामानी ने कहा कि अगले कुछ दिनों में देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बारिश हो सकती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज