हम चुनाव परिणामों को पूरी जिम्‍मेदारी से स्‍वीकार करते हैं, लेकिन हिम्‍मत नहीं हारे हैं : कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा, हम चुनाव हारे हैं, पर न ही हिम्मत हारी, न मनोबल खोया और न ही आगे बढ़ते रहने का संकल्प. (फाइल फोटो)

पार्टी महासचिव एवं मुख्‍य प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने कांग्रेस की ओर से बयान जारी करते हुए कहा कि इस विषय पर कोई दो राय नहीं हो सकती कि चुनाव परिणाम हमारी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं हैं, विशेषकर असम और केरल विधानसभा के चुनाव परिणाम हमारे लिए चुनौतीपूर्ण भी हैं और आशा के विपरीत भी. हम चुनाव हारे हैं, पर न ही हिम्मत हारी, न मनोबल खोया और न ही आगे बढ़ते रहने का संकल्प.

  • Share this:
नई दिल्‍ली : पश्चिमी बंगाल (West Bengal), असम (Assam), केरल (Kerala), तमिलनाडु (Tamil Nadu) और पुडुचेरी (Puducherry) के चुनाव परिणामों में अपेक्षा के अनुसार न मिले नतीजों और हार के बाद कांग्रेस (Congress) ने कहा है कि लोकतंत्र में जनता का मत ही सर्वोपरि होता है. पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी की जनता ने अगले 5 साल के लिए अपना जनमत दे दिया है. हम इन चुनाव परिणामों को पूरी विनम्रता और ज़िम्मेदारी से स्वीकार करते हैं.

पार्टी महासचिव एवं मुख्‍य प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने कांग्रेस की ओर से बयान जारी करते हुए कहा कि इस विषय पर कोई दो राय नहीं हो सकती कि चुनाव परिणाम हमारी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं हैं, विशेषकर असम और केरल विधानसभा के चुनाव परिणाम हमारे लिए चुनौतीपूर्ण भी हैं और आशा के विपरीत भी. हम चुनाव हारे हैं, पर न ही हिम्मत हारी, न मनोबल खोया और न ही आगे बढ़ते रहने का संकल्प. कांग्रेस पार्टी इन चुनाव परिणामों का पार्टी मंच पर विधानसभावार विश्लेषण करेगी और जहां जो भी कमियां रही है, भविष्य के लिए उन्हें सुधार कर हम और गंभीरता से काम करेंगे.



उन्‍होंने कहा कि असम और केरल के चुनाव परिणाम हमारे लिए चिंतन का विषय हैं. इन दोनों ही राज्यों में हमारे कार्यकर्ताओं व नेताओं ने मिलकर धरातल पर कड़ी मेहनत की, पर जनता का मत फिर भी हमारे पक्ष में नहीं रहा. पूरे देश और खास तौर से जिन राज्यों में चुनाव हुए, वहां की जनता के साथ हमारा रिश्ता केवल राजनैतिक नहीं, बल्कि आत्मिक है. हम इस रिश्ते में और अधिक विश्वास तथा अपनापन पैदा करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे. दोनों ही राज्यों में हम एक ज़िम्मेदार विपक्ष के रूप में जनता की समस्याओं को सदन में भी और सदन के बाहर भी पूरी ताकत से उठाएंगे.

सुरजेवाला ने कहा कि हम पश्चिम बंगाल की जनता को बधाई देते हैं, जिसने भाजपा के विभाजनकारी एजेंडे और धनबल व बाहुबल की ताकत को नकारकर बंगाल के भाईचारे को तरजीह दी. बेशक बंगाल के चुनाव परिणाम हमारे लिए चिंतन का विषय हैं, लेकिन हम ममता बनर्जी को बधाई देते हैं कि उन्होंने निर्णायक जीत प्राप्त कर भाजपा के नफरत और बंटवारे के एजेंडे के दांत खट्टे किए.

साथ ही उन्‍होंने कहा कि हम असम में भारतीय जनता पार्टी व सर्बानंद सोनोवाल को जीत की मुबारकबाद देते हैं. हम केरल में एलडीएफ व पिनरई विजयन को भी जीत की शुभकामनाएं देते हैं. हमें उम्मीद है कि वो न केवल अपने चुनावी वादों पर खरा उतरेंगे, बल्कि महामारी के इस माहौल में हर जीवन की रक्षा हेतु अपनी सरकार की पूरी ताकत लगाएंगे.

पार्टी महासचिव ने कहा कि तमिलनाडु में हम द्रमुक गठबंधन के साथ मिलकर चुनाव लड़े. जनता ने भाजपा और एआईएडीएमके के गठबंधन को नकारकर हमारे गठबंधन में विश्वास जताया है. हम जनाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे और प्रदेश की प्रगति के लिए कार्य करेंगे.

उन्‍होंने आगे कहा कि इस वक्त चुनावों से भी बड़ी प्राथमिकता देश को कोविड के संकट से उबारने की है. कांग्रेस पार्टी, युवा कांग्रेस और कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ता लोगों की हर संभव सहायता कर रहे हैं. हमारा केंद्र की मोदी सरकार से अनुरोध है कि अब चुनावी जोड़-तोड़ से निकलकर कोविड संक्रमण से अप्रत्याशित तौर से जूझ रही देश की जनता के लिए इलाज, जीवनरक्षक दवाईयां, अस्पताल बेड व ऑक्सीजन के बंदोबस्त पर ध्यान दें तथा वैक्सीनेशन कार्यक्रम पर एक राष्ट्रीय नीति बनाकर काम करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.