अगले 2 दिन में इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके राज्‍य को कब मिलेगी गर्मी से राहत?

(सांकेतिक फोटो)

दिल्ली-एनसीआर (Delhi Ncr Monsoon)सहित देश के कई हिस्सों में शुक्रवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है. इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मानसून (South West Monsoon) भी महाराष्ट्र, गोवा और ओडिशा जैसे राज्यों की तरफ बढ़ा है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार मानसून (Monsoon 2020) तेजी से आगे बढ़ रहा है. अगले 2 दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार है. मौसम विभाग ने कोंकण और गोवा के लिए भी अत्‍यधिक बारिश का अलर्ट जारी किया है.

    जबकि मध्‍य महाराष्‍ट्र, मराठावाड़ा, तटीय आंध्र एवं यनम, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना, विदर्भ, असम और मेघालय में भी अगले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

    दिल्‍ली समेत देश के कई हिस्‍सों में बारिश का अनुमान
    उत्तर भारत के अधिकतर क्षेत्रों में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रहा, जबकि शुक्रवार को दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है. इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मानसून भी महाराष्ट्र, गोवा और ओडिशा जैसे राज्यों की तरफ बढ़ा है. क्षेत्रीय मौसम कार्यालयों ने 12 से 13 जून को दिल्ली-एनसीआर में बारिश और पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने का अनुमान जताया है.

    दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आर्द्रता का स्तर 47 से 82 प्रतिशत के बीच बना रहा. मौसम विभाग ने शुक्रवार शाम को 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है. अधिकारी ने बताया कि 15 जून तक राजधानी में लू नहीं चलने की उम्मीद है. राजस्थान के ज्यादातर स्थानों पर अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई और सभी प्रमुख स्थानों पर अधिकतम तापमान औसतन सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया.

    इन राज्यों में बारिश की संभावना
    इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मानसून अधिक अनुकूल परिस्थितियों के कारण और कई अन्य राज्यों की ओर बढ़ा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि इसके प्रभाव के चलते शुक्रवार को गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

    राजस्‍थान में 130 फीसदी तक हो चुकी है प्री-मानसून बारिश
    राजस्थान में मानसून जून के आखिरी सप्ताह में प्रवेश करेगा, लेकिन इस बार इसकी एंट्री से पहले ही प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है. आलम यह है कि प्रदेश में 130 फीसदी तक प्री-मानसून बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेशभर में सामान्यतया 21 मिलीमीटर बारिश होती है. लेकिन इस बार प्रदेश में 48.2 मिलीमीटर बारिश हुई है. यानी 130 फीसदी तक प्री-मानसून बारिश हो चुकी है.

    मार्च और मई में भी हुई बारिश
    गर्मी के मौसम में भी हो रही बारिश सभी को चौंका रही है. मौसम विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार मार्च के माह में इस साल प्रदेश में करीब 400 फीसदी तक बारिश हुई है. मार्च में सामान्यतया प्रदेश में 4.1 मिलीमीटर बारिश होती है. लेकिन इस बार यह 20.2 मिलीमीटर हुई है. यानी 394 फीसदी तक अधिक बारिश हुई है. प्रदेशवासियों को झुलसाने वाले अप्रैल और मई के महीने में भी इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

    ये भी पढ़ें:-

    UP Weather: नोएडा, गाजियाबाद और बागपत में अगले 4 घंटे में तेज आंधी-बारिश

    छत्तीसगढ़ में झूमकर बरसा मानसून, आज भी कई जिलों में होगी बारिश

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.