Weather Updates: दिल्ली-मुंबई में सुबह से भारी बारिश, गुजरात में रेड अलर्ट

Weather Updates: दिल्ली-मुंबई में सुबह से भारी बारिश, गुजरात में रेड अलर्ट
मुंबई, दिल्ली गुजरात में भारी बारिश का अनुमान (AP Photo/Channi Anand)

Weather Alert In India: दिल्ली और उसके आस पास के क्षेत्र में खूब बारिश हुई. एक ओर जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली की सड़के लबालब भर गईं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 13, 2020, 7:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Weather In Delhi) और उसके आस पास के क्षेत्र में मंगलवार - बुधवार की दरम्यानी रात खूब बारिश हुई. एक ओर जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली की सड़के लबालब भर गईं. कई इलाकों में पानी भर गया और लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बुधवार सुबह भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों के भीतर दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है. दिल्ली में हुई भारी बारिश के चलते सड़क पर विजिबिलिटी कम हो गई और रोड पर जाम लगने लगा.

यहां पढ़ें  Weather Updates:-

>> गुजरात के वडोदरा में बारिश हुई भारत के मौसम विभाग ने 21 अगस्त तक राज्य के कई जिलों में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है.
>>  मौसम विभाग ने कहा है कि तटीय कर्नाटक और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अधिकांश स्थानों पर और अगले 24 घंटों में दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.>> हरियाणा: गुरुग्राम में माता मंदिर रोड पर भारी वर्षा से जलभराव हो गया.>> उत्तराखंड स्थित देहरादून में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आज जिले में भारी बारिश या बिजली के साथ बारिश और तेज हवा चल सकती है.




>>मौसम विभाग में कहा कि अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, रोहतक, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद, पलवल, पानीपत और करनाल के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश (जारी) रह सकती है.

>>गुजरात के कई हिस्सों में भारी वर्षा की संभावना, रेड अलर्ट
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में 16 अगस्त तक भारी वर्षा होने का अनुमान प्रकट करते हुए बुधवार को रेड अलर्ट जारी किया. उसने इस अवधि में राज्य के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का भी अनुमान लगाया गया है.

>>इस बीच अधिकारियों के अनुसार गुजरात के दक्षिण और मध्य हिस्से के कई भाग में बुधवार को भारी वर्षा हुई. विभाग के अहमदाबाद केंद्र ने दक्षिण गुजरात के नवसारी और वलसाड, सौराष्ट्र के द्वारका और जामनगर और दमन तथा दादर एवं नगर हवेली केंद्रशासित प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

>>विभाग के मुताबिक रेड अलर्ट इस बात का संकेत देता है कि भारी वर्षा से कच्चे मकानों और सड़कों को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है, अंडरपास में जलजमाव हो सकता है और दृश्यता घट सकती है , फलस्वरूप सड़क हादसे होने का जोखिम है.

विभाग ने कहा, 'गुरुवार को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से गुजरात में अगले पांच दिनों तक भारी वर्षा होने की संभावना है.' उसने कहा कि 16 अगस्त तक गुजरात के ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम, छिटपुट स्थानों पर अधिक से बहुत अधिक तथा दक्षिण गुजरात एवं सौराष्ट्र में छिटपुट स्थानों पर बहुत ही ज्यादा वर्षा हो सकती है. पंचमहल, वलसाड, नवसारी, सूरत, छोटा उदयपुर और नर्मदा जिलों में बुधवार को भारी वर्षा हुई .

>>मुम्बई, पड़ोसी जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान
आईएमडी ने अगले 24 घंटे में मुम्बई के कुछ इलाकों में भारी बारिश और पड़ोसी जिलों में तेज बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है. आईएमडी के एक अधिकारी ने रायगढ़, नासिक और पुणे में तेज से बहुत तेज बारिश के पूर्वानुमान के साथ ‘ब्राउन अलर्ट’ जारी किया है. अधिकारी ने बताया कि अगले 24 घंटे में मुम्बई के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है और ठाणे, रायगढ़ तथा रत्नागिरी जिलों में तेज बौछार पड़ेगी.

>>आईएमडी के मुम्बई के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर ने ट्वीट किया, ‘‘ मुम्बई, पश्चिमी उपनगर, ठाणे और नवी मुम्बई के कुछ हिस्सों में पिछले छह घंटे में दोपहर ढाई बजे तक 60 मिमी बारिश हुई.’’ होसालिकर ने बताया कि रायगढ़, ठाणे, मुम्बई, पालघर और दक्षिणी गुजरात के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading