Weather Forecast: बर्फबारी और बारिश से बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

देशभर में मौसम का हाल (फोटो-IMD)

देशभर में मौसम का हाल (फोटो-IMD)

Weather Forecast मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 6:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के कई इलाकों में एक बार फिर से मौसम (Weather ) का मिमजा बदलने वाला है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक लगातार बढ़ रहे तापमान से एक बार लोगों को राहत मिल सकती है. उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर 22 से 23 मार्च तक भारी वर्षा और बर्फबारी का अनुमान है, जबकि मैदानी इलाकों में 21 से 24 मार्च तक हल्की वर्षा होने की संभावना है. यानी अगले एक सप्ताह के दौरान देश में लू चलने की कोई आशंका नहीं है.

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है और 21-24 मार्च के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत के निकटवर्ती मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. जबकि 23-24 मार्च को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में भारी वर्षा या बर्फबारी का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि मध्य प्रदेश, विदर्भ (महाराष्ट्र) और छत्तीसगढ़ में 21 मार्च तक 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने, बिजली गिरने और गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की आशंका है.



इन राज्यों में बारिश
स्काइमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर भारत के राज्यों में खास कर जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज के साथ कहीं-कहीं पर हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. उत्तर भारत के पहाड़ों पर बारिश की गतिविधियां 20 मार्च से और बढ़ जाएंगी. उत्तराखंड और पंजाब के भी कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें:- कोरोना रिटर्न: अगर आपके परिवार में शादी है तो इन शहरों के लिए जानें जरूरी नियम

उत्तर-पूर्व में भी बारिश



सिक्किम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और केरल और तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज