अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 3 दिसंबर: दक्षिणी राज्‍यों में होगी भारी बारिश, दिल्‍ली की हवा हो सकती है गंभीर

दक्षिणी राज्‍यों में बारिश का अलर्ट. (Pic- AP)
दक्षिणी राज्‍यों में बारिश का अलर्ट. (Pic- AP)

Weather Forecast Today: तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय इलाके और दक्षिण रायलसीमा में हल्की या भारी बारिश का अनुमान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2020, 6:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में ठंड (Winter) का असर दिखने लगा है. राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में सर्दी के साथ ही अब कोहरा भी होने लगा है. इस बीच ठंड और बढ़ने के आसार हैं. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण के राज्‍यों में हल्‍की से भारी बारिश (Heavy Rain alert) का अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट 2 से 4 दिसंबर के लिए जारी किया गया है. इसके अलावा दिल्‍ली की हवा भी गंभीर श्रेणी में पहुंचने का अनुमान जताया गया है.

तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय इलाके और दक्षिण रायलसीमा में एक दिसंबर से तीन दिसंबर के बीच हल्की या भारी बारिश का अनुमान है. वहीं 4 दिसंबर को चक्रवात बुरेवी के केरल पहुंचने की आशंका जताई गई है. केरल के इडुक्की जिले में बुधवार के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है और मछुआरों को 30 नवंबर मध्यरात्रि से समुद्र में जाने से परहेज करने की सलाह दी गई है.

वहीं तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा जिलों के लिए दो दिसंबर को ऑरेंज अलर्ट और अलप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों में इसी दिन के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है.



भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सूचित किया है कि गहरे दबाव के क्षेत्र के दौरान दो से चार दिसंबर के बीच भारी से बहुत भारी बारिश के साथ ही विभिन्न रफ्तार की हवाएं तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के तटीय इलाकों को प्रभावित कर सकती हैं. ऐसे में फसलों और आवश्यक सेवाओं को नुकसान पहुंचने की आशंका है.

वहीं, दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर बुधवार को “बेहद खराब” श्रेणी के आसपास दर्ज किया गया और गाजियाबाद तथा ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में रहा. शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 381 था. केंद्र सरकार की दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान प्रणाली’ के अनुसार मौसम प्रतिकूल रहने के कारण वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी के आसपास रहने की उम्मीद है. वायु गुणवत्ता, चार और सात दिसंबर को 'गंभीर' श्रेणी में जाने की आशंका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज