अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 8 दिसंबर: पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानों में ठंड बढ़ने के आसार

जम्‍मू कश्‍मीर में बर्फबारी के बाद भारी कोहरा पड़ रहा है. (Pic- AP)
जम्‍मू कश्‍मीर में बर्फबारी के बाद भारी कोहरा पड़ रहा है. (Pic- AP)

Weather Forecast Today: मौसम विभाग ने जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में बारिश व हिमपात का अनुमान जताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2020, 6:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के ऊपरी इलाकों में सोमवार को ताजा हिमपात (Snowfall) हुआ है जबकि मैदानी इलाकों में बरसात हुई. उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में मौसम शुष्क एवं सर्द रहा और घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 से 36 घंटे में जम्‍मू कश्‍मीर में मौसम (Weather Forecast) के और खराब होने की आशंका है.

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर लेह मार्ग पर स्थित जोजिला समेत जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम हिमपात हुआ. हालांकि कुछ स्थानों पर तेज हिमपात की भी खबर है. उन्होंने बताया कि घाटी के मैदान के अधिकतर हिस्सों में शाम तक तेज बारिश हुई. मौसम विभाग ने कहा है कि जम्मू के मैदानी हिस्सों में अगले 24 से 36 घंटे में भारी हिमपात एवं बारिश होने की संभावना है. विभाग ने जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख की पहाड़ियों पर कुछ स्थानों पर भारी हिमपात होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में हिमाचल प्रदेश में बारिश एवं हिमपात का अनुमान जताया है. शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने लाहौल एवं स्पीति के केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि ​किन्नूर जिले के कल्पा में एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.



मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा एवं पंजाब में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. दोनों प्रदेशों की राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हरियाणा के अम्बाला में न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. करनाल का तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है.
राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के चलते सोमवार को अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहा. वहीं, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चूरू में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा. स्थानीय मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर-पश्चिमी हिस्सों के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चूरू जिलों में सोमवार को मध्यम से घना कोहरा छाया रहा.

उन्होंने बताया कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 11-12 दिसंबर को राज्य में बादल छाए रहने व हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है। 11 दिसंबर से तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने के आसार हैं. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क बने रहने के साथ तापमान में उतार-चढ़ाव होने की संभावना जताई है.

वहीं उत्‍तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में मंगलवार से अगले चार दिन तक मौसम बिगड़ने के आसार जताए गए हैं. अधिकांश क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान जताया गया है. मौसम केंद्र के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में कई स्थानों पर बारिश की संभावना है. वहीं, तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ भी गिर सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज