अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 9 दिसंबर: दिल्‍ली-यूपी समेत इन राज्‍यों में आज छाया रहेगा बेहद घना कोहरा

मंगलवार को भी दिल्‍ली में देखने को मिला था घना कोहरा. (Pic- ANI)
मंगलवार को भी दिल्‍ली में देखने को मिला था घना कोहरा. (Pic- ANI)

Weather Forecast Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्‍ली, यूपी, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के अधिकांश हिस्‍सों में बुधवार सुबह बेहद अधिक घना कोहरा (Fog) छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2020, 6:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के अधिकांश हिस्‍से ठंड (Winter) की चपेट में हैं. इस दौरान उत्‍तर के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) हो रही है. जबकि दक्षिण के राज्‍यों में बारिश का माहौल बन रहा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्‍ली, यूपी, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के अधिकांश हिस्‍सों में बुधवार सुबह बेहद अधिक घना कोहरा (Fog) छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है.

आईएमडी के मुताबिक अगले पांच दिन तक मिजोरम, त्रिपुरा, असम और मेघालय में भी अधिक कोहरा छाया रहेगा. इसके साथ ही अगले 2 से 3 दिनों तक बिहार और पश्चिम बंगाल के अधिकांश क्षेत्रों भी अधिक कोहरा छाया रहने का अनुमान है. इसके साथ ही तमिलनाडु और पुडुचेरी में बुधवार को बारिश का अनुमान जताया गया है.

हिमाचल, उत्‍तराखंड में बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले स्‍थानों पर बारिश के साथ ही बर्फबारी संभव है. उत्‍तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में मंगलवार से अगले तीन दिन तक मौसम बिगड़ने के आसार जताए गए हैं. अधिकांश क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान जताया गया है. मौसम केंद्र के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में कई स्थानों पर बारिश की संभावना है. वहीं, तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ भी गिर सकती है.





यूपी में कोहरा
पिछले 24 घंटो के दौरान उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्सों में गहरा कोहरा छाया रहा, जबकि मौसम पूरी तरह से खुश्क रहा. आईएमडी के मुताबिक आने वाले नौ, दस और 11 दिसंबर को प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्का और कुछ जगह गहरा कोहरा छाये रहने का अनुमान है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट
दिल्ली में न्यूनतम तापमान मंगलवार को गिरकर 9.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह घना कोहरा छाए रहने के कारण कम दृश्यता की वजह से लोगों को परेशानी हुई. दिल्ली में कई जगहों पर सोमवार को कोहरे के कारण दृश्यता बेहद कम होकर ‘‘शून्य’’ मीटर तक पहुंच गई थी.

हवा की दिशा बदलकर पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर होने से तापमान में और गिरावट होने का अनुमान है. पश्चिम हिमालय से ये बर्फीली हवाएं मैदानी इलाकों की ओर आ रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज