आज का मौसम, 27 नवंबर: दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में आज हो सकती है बारिश, ठंड बढ़ने के आसार

राजधानी का न्‍यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्‍य से एक डिग्री कम है.  (PTI)

राजधानी का न्‍यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्‍य से एक डिग्री कम है. (PTI)

Weather Forecast Today (आज का मौसम): मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अगले दो घंटे में दक्षिण-पश्चिम दिल्‍ली में कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश हो सकती है. इसके अलावा झुंझनू, नरवाना, कैथल, कुरुक्षेत्र, जींद, शादीपुर-जुलाना और आसंद में भी अगले दो घंटे के भीतर बारिश के आसार हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2020, 7:31 AM IST
  • Share this:
Weather Forecast Today (आज का मौसम): राजधानी दिल्‍ली में हवाओं की रफ्तार धीमी पड़ने से प्रदूषण लौट आया है. खराब एयर क्‍वालिटी (AQI) के चलते आसमान में धुंध छाई हुई है. गुरुवार सुबह 9 बजे आनंद विहार का एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) 443 दर्ज किया गया जो 'गंभीर' श्रेणी में आता है. दिल्‍ली में पारा भी अब नीचे जाना शुरू हो गया है. राजधानी का न्‍यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्‍य से एक डिग्री कम है. मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार-शनिवार के बीच हल्‍की बारिश हो सकती है. नवंबर के आखिर और दिसंबर की शुरुआत से कोहरा पड़ना शुरू होगा और पारा तेजी से नीचे जाएगा. वहीं, तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) का असर अभी भी बना हुआ है. चेन्नई समेत कई शहरों में अभी भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है. ऐसे में लोगों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है.

दिल्‍ली में आज होगी बारिश

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अगले दो घंटे में दक्षिण-पश्चिम दिल्‍ली में कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश होगी. इसके अलावा झुंझनू, नरवाना, कैथल, कुरुक्षेत्र, जींद, शादीपुर-जुलाना और आसंद में भी अगले दो घंटे के भीतर बारिश के आसार हैं.

आज का मौसम, 26 नवंबर: हरियाणा, यूपी और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश, पूर्वांचल में कोहरे का असर
इन राज्यों में शीत लहर का प्रकोप बढ़ने की उम्मीद

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में 27 से 29 नवंबर के दौरान शीत लहर का प्रकोप बढ़ने की उम्मीद है. जिससे तापमान में काफी गिरावट आ सकती है. हवा में नमी के कारण सर्द हवाएं चलने की संभावना है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली और पड़ोसी राज्य हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश शीत लहर की चपेट में हैं.





तमिलनाडु में निवार चक्रवात के कारण 3 की मौत

तमिलनाडु में आए चक्रवाती तूफान निवार के कारण 3 लोगों की मौत हो गई. राज्य सरकार के अनुसार, बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण 3 लोगों की जान चली गई और 3 घायल हो गए. राज्य सरकार ने यह भी कहा कि तूफान में 26 मवेशियों की भी मौत हुई है. साथ ही 101 घर भी चक्रवात से क्षतिग्रस्त हो गए. निवार ने लगभग 380 पेड़ों को उखाड़ दिया और 14 एकड़ केले के बागान को भी नुकसान पहुंचाया. सरकार ने कहा कि बिजली लाइनों को जल्द से जल्द बहाल करने के लिए मरम्मत कार्य चल रहा है। बिजली के 19 खंभे गिर गए हैं.

माउंट आबू में हल्की बारिश होने का अनुमान

पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के अनेक इलाकों में बादल छाये रहने के बीच बीते चौबीस घंटे में न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढोतरी दर्ज की गयी है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार रात, माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बुधवार को राज्य के कई जिलों में बादल छाये रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है. कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी और बारिश बुधवार को तीसरे दिन भी जारी रही, जबकि मौसम विभाग ने शुक्रवार से लेकर अगले सप्ताह तक मुख्य रूप से शुष्क मौसम रहने का अनुमान जताया है. श्रीनगर सहित कई मैदानी इलाकों में में बारिश हुई.

हिमाचल के ऊपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में अच्छी ठंड पड़ रही है और राज्य के ऊपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है जबकि कुछ अन्य हिस्सों में बारिश हुई. लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जबकि किन्नौर के कल्पा में शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया. शिमला में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज