Home /News /nation /

Weather Forecast Today: उत्तर भारत में बढ़ सकती है ठंड, श्रीनगर में ताममान ने तोड़ा 30 साल का रिकॉर्ड

Weather Forecast Today: उत्तर भारत में बढ़ सकती है ठंड, श्रीनगर में ताममान ने तोड़ा 30 साल का रिकॉर्ड

श्रीनगर में बीती रात पिछले 30 वर्षों में सबसे ठंडी रात रही. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो 30 वर्षों में शहर का सबसे कम तापमान है. (फोटो- AP)

श्रीनगर में बीती रात पिछले 30 वर्षों में सबसे ठंडी रात रही. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो 30 वर्षों में शहर का सबसे कम तापमान है. (फोटो- AP)

Weather Forecast Today: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक फिलहाल इस शीतलहर से राहत मिलने वाली नहीं है. IMD के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से मैदानी इलाकों में चल रही ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान और गिर गया है.

अधिक पढ़ें ...
    Weather Forecast (आज का मौसम, 15 जनवरी) उत्तर भारत में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हर रोज़ तापमान में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक फिलहाल इस शीतलहर से राहत मिलने वाली नहीं है. IMD के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से मैदानी इलाकों में चल रही ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान और गिर गया है. राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान गुरुवार को गिरकर 1.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

    कश्मीर घाटी में जबरदस्त शीलतलहर पड़ रही है. यहां की डल झील और कई अन्य जलाशयों के अधिकांश हिस्सों में पानी जम गए हैं. श्रीनगर में बीती रात पिछले 30 वर्षों में सबसे ठंडी रात रही. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो 30 वर्षों में शहर का सबसे कम तापमान है. 1995 में श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि 1991 में तापमान शून्य से नीचे 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. श्रीनगर में अब तक का सबसे कम तापमान 1893 में शून्य से 14.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था.





    ठिठुरन भरी सर्दी बरकरार रहेगी
    उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भी भयंकर ठंड पड़ रही है. राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाके सुबह घने कोहरे की आगोश में रहे. हालांकि दिन चढ़ने के साथ हल्की धूप निकली, मगर ठिठुरन भरी सर्दी से कोई राहत नहीं मिली. IMD के मुताबिक मौसम के ऐसे तल्ख मिजाज एक-दो दिन और बने रह सकते हैं. इस दौरान ठिठुरन भरी सर्दी बरकरार रहेगी. हालांकि उसके बाद तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी होगी. इससे सर्दी से मामूली राहत मिल सकती है.

    शीतलहर की संभावना
    अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ इलाकों में जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है. कुछ स्थानों पर घना कोहरा भी गिर सकता है. इस दौरान में राज्य में मौसम आमतौर पर सूखा रहने का अनुमान है.मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ इलाके जबर्दस्त शीतलहर की चपेट में रहे। इस दौरान राज्य के कुछ इलाकों में सुबह और रात में घना कोहरा भी छाया रहा. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या तथा आगरा मंडलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई. वहीं लखनऊ, बरेली, आगरा, मेरठ तथा वाराणसी मंडलों में भी यह सामान्य से कम रहा. (पीटीआई इनपुट के साथ)

    Tags: Bad weather, Cold wave, Delhi weather, Weather Alert, Weather forecast, Weather Report

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर