Weather ALERT : गुजरात में बाढ़ जैसे हालात, मुंबई में रुक-रुककर होती रहेगी बारिश

Weather ALERT : गुजरात में बाढ़ जैसे हालात, मुंबई में रुक-रुककर होती रहेगी बारिश
असम के बारपेटा बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि मानसून अभी पूरे जोर पर है और अगले तीन दिनों में गुजरात (Gujarat) के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है और महाराष्ट्र (Maharashtra) के भी कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में मानसून (Monsoon) आने के साथ कई राज्यों में दिक्कत भी बढ़ गई है. गुजरात (Gujarat) में जहां बाढ़ (Flood) जैसे हालात बनते जा रहे हैं तो पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) में रुक-रुककर हो रही बारिश ने लोगों को परेशान कर दिया है. असम में अब पिछले कुछ दिनों से बारिश न होने से बाढ़ की स्थिति नियंत्रण में बनी हुई है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि मानसून अभी पूरे जोर पर है और अगले तीन दिनों में गुजरात के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है और महाराष्ट्र के भी कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

गुजरात में बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ तैनात
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में गुजरात की स्थिति और भी ज्यादा खराब हो सकती है. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया तालुका में 487 मिलीमीटर बारिश होने के बाद से ही सौराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों में सोमवार से ही बारिश हो रही है. लगातार बारिश से कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति बन गई है. बाढ़ की स्थिति को देखते हुए सोमवार को खंभालिया में नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (एनडीआरएफ) के एक दल को तैनात किया गया है.
मुंबई में पिछले 24 घंटे से रुक-रुककर हो रही बारिश


मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे में मध्यम से भारी बारिश हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में इन इलाकों में रुक-रुककर भारी बारिश हो सकती है. महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में माथेरन में सुबह साढ़े आठ बजे के अनुसार पिछले 24 घंटे में 93.4 मिमी बारिश दर्ज की गई जबकि ठाणे-बेलापुर औद्योगिक संघ वेधशाला में 74 मिमी बारिश दर्ज की गई. मुंबई के पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज़ मौसम केंद्र ने इस अवधि में 30.2 मिमी बारिश दर्ज की. दक्षिण मुंबई के कोलाबा मौसम केंद्र में इस दौरान 13.4 मिमी बारिश दर्ज की गई.

असम में सुधरे बाढ़ के हालात सुधरे
असम में सोमवार को बाढ़ की स्थिति में सुधार देखने को मिला. बाढ़ के कारण राज्य में अब तक 4 लाख से ज्यादा लोगों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा है. राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन की विभिन्न घटनाओं में 62 लोगों की मौत हुई है. इसमें से 38 लोगों की मौत बाढ़ में और 24 लोगों की मौत भूस्खलन के कारण हुई. लखीमपुर और बोंगाईगांव में शनिवार को बाढ़ का पानी कम हुआ है. धेमाजी, बिश्वनाथ, चिरांग, दारंग, नलबाड़ी, बारपेटा, कोकराझार, धुबरी, दक्षिण सालमारा, गोलपाड़ा, कामरूप, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, मोरीगांव, नागांव, गोलाघाट, जोरहाट, डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया जिले बाढ़ से प्रभावित हैं.

इसे भी पढ़ें :- UP Weather Alert: 10 जुलाई तक पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश का सिलसिला रहेगा जारी

राजस्थान में बारिश से मिलेगी लोगों को राहत
राजस्थान में मानसून लगातार सक्रिय है. आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम विभाग ने भारी तथा सामान्य बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार 1-2 जिलों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं 26 अन्य जिलों में मेघ गर्जना के साथ हल्की बारिश की संभावना है. प्रदेश में मानसून फिलहाल 10 जुलाई तक सक्रिय रहेगा. बारिश का दौर शुरू होने से कई इलाकों के तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading