होम /न्यूज /राष्ट्र /अगले 3 द‍िन तक क‍िन राज्यों में होगी भारी बार‍िश, जानें कैसा रहेगा आपके शहर में मौसम का हाल

अगले 3 द‍िन तक क‍िन राज्यों में होगी भारी बार‍िश, जानें कैसा रहेगा आपके शहर में मौसम का हाल

मौसम व‍िभाग (IMD) ने आंध्र प्रदेश तट और बंगाल की खाड़ी के ल‍िए मछुआरों के ल‍िए 8 अक्‍टूबर तक के ल‍िए चेतावनी भी जारी की है. (FILE PHOTO)

मौसम व‍िभाग (IMD) ने आंध्र प्रदेश तट और बंगाल की खाड़ी के ल‍िए मछुआरों के ल‍िए 8 अक्‍टूबर तक के ल‍िए चेतावनी भी जारी की है. (FILE PHOTO)

Weather update: मौसम विभाग के अनुसार आज 5 अक्‍टूबर से अगले 3 दिनों तक कई राज्‍यों में हल्‍की और भारी बारिश होने की संभा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अगले 3 तीन द‍िनों तक कई राज्‍यों में भारी बार‍िश का अनुमान
समुद्री इलाकों में मछुआरों को 8 अक्‍टूबर तक नहीं जाने की सलाह
हवाओं की रफ्तार 45-55 से लेकर 65 क‍िमी प्रत‍िघंटा तक होने का अनुमान

नई द‍िल्‍ली. आंध्र प्रदेश के तट से दूर पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में एक चक्रवाती परिसंचरण के उभरने की संभावना है. यह पर‍िसंचरण समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. साथ ही यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है. इसके चलते मौसम व‍िभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है. इसमें मछुआरों को 8 अक्टूबर तक आंध्र प्रदेश तट और बंगाल की खाड़ी में ना जाने की सलाह दी गई है. वहीं मौसम व‍िभाग ने अगले 3 तीन द‍िनों तक कई राज्‍यों में भारी बार‍िश की आशंका जताई है. IMD के विशाखापत्तनम चक्रवात चेतावनी केंद्र की प्रमुख सुनंदा मोका के मुताब‍िक अगले तीन द‍िनों के दौरान चक्रवाती हवाओं की रफ्तार 45-55 क‍िमी से लेकर 65 क‍िमी प्रत‍ि घंटा होने की आशंका है.

IMD के अनुसार 5 अक्‍टूबर से अगले 3 दिनों तक कई राज्‍यों में हल्‍की और भारी बारिश की संभावना है. इनमें पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, वेस्‍ट यूपी, ईस्‍ट एमपी, छत्‍तीसगढ़, ब‍िहार, झारखंड, ओड‍िसा और तेलंगाना के अलग-अलग क्षेत्रों में भारी बार‍िश की आशंका है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 45-55 से लेकर 65 क‍िमी प्रत‍िघंटा की हो सकती है.

इसके अलावा 6 अक्‍टूबर को भी उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अध‍िक भारी बार‍िश के अनुमान हैं. वहीं एमपी, छत्‍तीसगढ़, ओड‍िशा, अंडमान एवं न‍िकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके और तेलंगाना के कुछ इलाकों में भारी बार‍िश की संभावना है. आंधी के साथ ब‍िजली चमकने का अनुमान भी जताया गया है. इसके साथ ही हवाओं की रफ्तार भी 65 क‍िमी प्रत‍िघंटा हो सकती है.

इसी तरह से 7 अक्‍टूबर को भी कुछ राज्‍यों में भारी बार‍िश का अनुमान जताया गया है. इनमें उत्‍तराखंड और वेस्‍ट यूपी के कुछ इलाके शामिल हैं. वेस्ट के साथ ईस्‍ट यूपी में भारी से बहुत भारी बार‍िश होने का अनुमान है. वहीं मध्‍य प्रदेश, अंडमान एवं न‍िकोबार द्वीप समूह, अरूणाचल प्रदेश, नॉर्थ तम‍िलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बादल बरस सकते हैं.

मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक 8 अक्‍टूबर को उत्‍तरांखड और पश्‍च‍िमी उत्‍तर प्रदेश में बहुत बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, अंडमान एवं न‍िकोबार द्वीप समूह, अरूणाचल प्रदेश, मेघालय, रायलसीमा, दक्षिणी कर्नाटक के आंतरिक हिस्से, तम‍िलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में भारी बार‍िश होने का अनुमान है. तटीय इलाकों के ल‍िए मछुआरों को समुद्री इलाकों में नहीं जाने की सलाह भी दी गई है.

Tags: Imd, IMD forecast, Weather forecast, Weather news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें