Weather update: दिल्ली समेत देश के इन हिस्सों में आज तेज बारिश के आसार, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के अनुसार, दिसंबर के दूसरे सप्‍ताह में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

मौसम विभाग के अनुसार, दिसंबर के दूसरे सप्‍ताह में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

Weather Alert Update: जम्मू, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में 11 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ सकते हैं इसके अलावा 12 दिसंबर को उत्तराखंड में और हरियाणा, चंडीगढ़ तथा दिल्ली में 11 और 12 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ने की आशंका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2020, 12:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है, लेकिन पिछले साल के मुकाबले इस बार सर्दियों का असर उतना नजर नहीं आ रहा है. मैदानी क्षेत्रों में बारिश न होने के कारण ठंड कम है. हालांकि मौसम विभाग (India Meteorological Department) का कहना है कि लंबे समय से शुष्क चल रहे दिल्ली के मौसम को राहत की बूंदें भिगोने (Delhi Rain) वाली हैं. उत्तर भारत के कई मैदानी शहरों में लंबे समय बाद बारिश की संभावना है. हिमालय के क्षेत्र से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी और इसके पड़ोसी शहरों में अगले दो दिन में हल्की बारिश हो सकती है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले चौबीस घंटे में पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, दिसंबर के दूसरे सप्‍ताह में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. फिलहाल रात में तापमान में गिरावट जारी रहेगी और कोहरे से अभी निजात नहीं मिलेगी.

11 दिसंबर को बिजली कड़नकने के साथ ओले

जम्मू, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में 11 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ सकते हैं इसके अलावा 12 दिसंबर को उत्तराखंड में और हरियाणा, चंडीगढ़ तथा दिल्ली में 11 और 12 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ने की आशंका है.
इन राज्यों में 11 दिसंबर को घना कोहरा रहने का पूर्वानुमान है. शिमला के मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के उदयपुर में सात सेंटीमीटर, केलोंग में छह सेंटीमीटर और गोंदला में पांच सेंटीमीटर बर्फबारी हुई. सिंह ने कहा कि लाहौल और स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलोंग में बुधवार को तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा और यह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा.

यूपी के कुछ क्षेत्रों में घना कोहरा रहने की संभावना

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मौसम सूखा रहा और कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा. झांसी में उच्चतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि राज्य में सबसे अधिक था.



Youtube Video


बारिश से सुधरेगी दिल्ली की वायु गुणवत्ता

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई. बहरहाल, अगले दो दिन में हल्की बारिश और हवा की गति तेज रहने के पूर्वानुमान के बाद इसमें सुधार की संभावना है. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 10 बजे तक 304 रहा. बुधवार को 24 घंटे का औसत सूचकांक 358 दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज