• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Weather Forecast: दिल्ली-यूपी, राजस्थान समेत इन राज्य के लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत, इस दिन होगी झमाझम बारिश

Weather Forecast: दिल्ली-यूपी, राजस्थान समेत इन राज्य के लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत, इस दिन होगी झमाझम बारिश

फिर सक्रिय हो रहा है मानसून. (File pic)

फिर सक्रिय हो रहा है मानसून. (File pic)

भारतीय मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण आने वाले 4 दिनों में इन क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. यह पश्चिम दिशा में दक्षिण मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगी और मानसून की ट्रफ खींचेगी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में एक बार फिर ऊष्म भरी गर्मी पड़ रही है. दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. भारतीय मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण आने वाले 4 दिनों में इन क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. यह पश्चिम दिशा में दक्षिण मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगी और मानसून की ट्रफ खींचेगी. यही वजह है कि 19 अगस्त से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी. हालांकि इससे पहले 16 अगस्त को दिल्ली में मौसम करवट ले सकता है.

    वहीं अगर राजस्थान के मौसम की बात करें तो यहां पर फिर 18 अगस्त के बाद से बारिश शुरू हो सकती है. स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कुछ जिलों में 18 अगस्त को भारी बारिश होने के आसार बना रहे हैं.

    ये भी पढ़ेंः- काबुल में रह रहे भारतीयों को निकालने के लिए सरकार ने बनाया खास प्लान, वायुसेना करेगी मदद

    हिमाचल में जारी किया गया येलो अलर्ट
    पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां बारिश का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने शनिवार को भारी बारिश को लेकर तीन दिन का येलो अलर्ट (Yellow Alert)जारी किया था. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश के मैदानी और मध्य पर्वतीय दस जिलों में तीन दिन भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

    पूर्वोत्तर राज्यों के लिए भी जारी किया गया अलर्ट
    यही नहीं अगले 3 दिनों असम और मेघालय में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों में अलर्ट जारी किया है. जबकि दक्षिण भारत में भी बारिश हो रही है. कर्नाटक,आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना में भी बारिश हो रही है. विभाग ने यहां भी दो दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज