Weather Forecast Today: उत्तर में पहाड़ों पर बारिश के आसार, देश के इन राज्यों में बढ़ेगी गर्मी

लाहौल में बर्फबारी.

लाहौल में बर्फबारी.

Weather Forecast Today: पूर्वोत्तर भारत में बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण-पूर्वी हवाओं के चलते बारिश की संभावना बढ़ गई है. मंगलवार से गुरुवार के बीच यहां के कई इलाकों में ज़ोरदार बारिश हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2021, 6:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर भारत (North India) के पहाड़ी इलाकों में एक बार फिर से बारिश के आसार हैं. लेकिन मैदानी क्षेत्रों में फिलहाल लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. उधर पूर्वोत्तर भारत में भी मौसम का मिजाज बदलने वाला है. यहां के कई इलाकों में भारी बारिश की आंशका है. दिल्‍ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्‍सों में भयंकर गर्मी पड़ेगी.

हिमाचल प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. रविवार रात से ही लाहौल घाटी में हिमपात हो रही है. इसके चलते राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लोग को अपने घरों में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है. रोहतांग टनल में भी कई बसें फंसी हैं. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हिमपात की वजह चसे ट्टान खिसकने के साथ-साथ हिमस्खलन का खतरा भी कई गुणा बढ़ जाता है.

इन इलाकों में भी बर्फबारी

स्काइमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर इस वक्त पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है. इसके चलते लद्दाख, जम्मू और कश्मीर, और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश होती रहेगी. मंगलवार को लद्दाख और उससे सटे जम्मू और कश्मीर में अलग-अलग हिमपात होगा.
बदल रहा है मौसम का मिजाज

उधर पूर्वोत्तर भारत में बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण-पूर्वी हवाओं के चलते बारिश की संभावना बढ़ गई है. मंगलवार से गुरुवार के बीच यहां के कई इलाकों में ज़ोरदार बारिश हो सकती है. केरल और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को एक ट्रफ के चलते गरज के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए ‘आरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए इन पूर्वोत्तर राज्यों में गरज के साथ वर्षा और बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग ने दो अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत में तेज वर्षा होने का भी पूर्वानुमान किया है.

ये भी पढ़ें:- कर्नाटक में अगले 15 दिन तक रैली और धरना-प्रदर्शन पर रहेगी पाबंदी: येडियुरप्‍पा



दिल्ली में टूटा रिकॉर्ड

दिल्ली में होली के दिन सोमवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 76 वर्षों में मार्च में सबसे अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि सफदरजंग में अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है. दिल्ली में 29 मार्च 1973 को अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मार्च में तीसरा सबसे गर्म दिन था।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज